Asianet News Hindi

29 अगस्त को होगी IIMC की एडमिशन परीक्षा, 9 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई

इस वर्ष 29 अगस्त 2021, रविवार को दो अलग-अलग सत्रों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क तथा रेडियो एवं टेलीविजन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। 

IIMC  admission exam will be held on August 29 pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 21, 2021, 4:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) में आठ पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई, 2021 से शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त, 2021 है। प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम 10 सितंबर को घोषित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र वेबसाइट www.iimc.nta.ac.in पर उपलब्ध है। 

इन पाठ्यक्रमों के लिए कर सकते हैं आवदेन 
प्रवेश प्रभारी प्रो. राजेश कुमार के अनुसार आईआईएमसी के 6 परिसरों में संचालित होने वाले 8 पाठ्यक्रमों की 476 सीटों के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये परिसर नई दिल्ली, ढेंकनाल, आइजोल, अमरावती, कोट्टायम और जम्मू में हैं। आईआईएमसी हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन, ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करता है।

एनटीए करेगा प्रवेश परीक्षा का आयोजन
प्रो. कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। देश के 25 शहरों में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी, महत्वपूर्ण दिशा निर्देश एवं एडमिशन प्रोस्पेक्टस आईआईएमसी की वेबसाइट  www.iimc.gov.in पर भी उपलब्ध हैं। 

29 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा
इस वर्ष 29 अगस्त 2021, रविवार को दो अलग-अलग सत्रों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क तथा रेडियो एवं टेलीविजन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। क्षेत्रीय भाषा पत्रकारिता पाठ्यक्रम के तहत दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता के पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान और मीडिया एवं संचार के क्षेत्र से जुड़े 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। क्षेत्रीय भाषा पत्रकारिता पाठ्यक्रम में पूछे जाने वाले प्रश्न क्षेत्रीय भाषा में होंगे एवं अन्य पाठ्यक्रमों के प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे।  

एक से अधिक कोर्स के लिए कर सकते हैं आवेदन
विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक ही आवेदन पत्र भरना होगा, लेकिन उन्हें आवेदन पत्र में क्रमानुसार अपनी पाठ्यक्रम वरीयता का उल्लेख करना होगा और प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग शुल्क का भुगतान करना होगा। प्रो. कुमार ने कहा कि इसलिए सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वे प्रोस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें।

कौन कर सकता है आवेदन
जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे आईआईएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं या हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर 2021 तक अपनी प्रोविजनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट की मूल प्रति जमा करानी होगी। इन विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पूरा होने पर केवल तभी डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा, जब आईआईएमसी के कार्यालय में सत्यापन के लिए वे मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे। 

आयु सीमा
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 1996 को या उसके बाद (1 अगस्त, 2021 को अधिकतम 25 वर्ष) होना चाहिए। ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1993 या उसके बाद (1 अगस्त 2021 को अधिकतम 28 वर्ष) की होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1991 या उसके बाद (1 अगस्त, 2021 को अधिकतम 30 वर्ष) की होनी चाहिए।  
 
ऑनलाइन करना होगा आवेदन शुल्क का भुगतान
सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1,000 रुपये और ओबीसी/एससी/एसटी/दिव्यांग/ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 750 रुपये है। अगर विद्यार्थी दो पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसे दोनों पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाएगा। 

10 सितंबर को जारी होगा परीक्षा परिणाम
प्रवेश परीक्षा का परिणाम 10 सितंबर को आईआईएमसी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इस वर्ष सत्र सितंबर के अंतिम हफ्ते से शुरू होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios