Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन दो राज्यों ने किया स्कूल खोलने का फैसला, जहां छात्र ज्यादा होंगे वहां दो शिफ्ट में लगेंगी क्लास

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा- राज्य में दो अगस्त से 9वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के स्कूल फिर से खोले जाएंगे।

Schools will reopen in Uttarakhand and Jharkhand guideline of covid-19 will have to be followed
Author
New Delhi, First Published Aug 1, 2021, 2:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. कोरोना वायरस के कम होते मामलों के बीच एक बार फिर से स्कूल शुरू हो रहे हैं। कई राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं तो कई राज्यों में खोलने की तैयारी हो रही है। उत्तराखंड और झारखंड ने भी स्कूल खोलने का फैसला किया है। उत्तराखंड में 2 अगस्त से 9वीं से लेकर 12वीं क्लास तक के स्कूल खुलेंगे। हालांकि इस दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  UPSC Interview: अमरनाथ गुफा में शिवलिंग का बनना दैवीय है या भौगोलिक, कैडिडेट ने दिया धांसू जवाब

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा- राज्य में दो अगस्त से 9वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के स्कूल फिर से खोले जाएंगे। सभी स्कूलों को COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है और जहां छात्रों की संख्या अधिक है, वहां कक्षाएं दो शिफ्टों में लगेंगी।

 

 

झारखंड में भी स्कूल खोलने का फैसला
वहीं, दूसरी तरफ झारखंड में लंबे समय से बंद चल रहे स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया है। झारखंड सरकार ने शुक्रवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकार के साथ बैठक के बाद राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया तहत स्कूल खोलने का फैसला किया है। यहां अभी सीनियर क्लास के छात्र ही स्कूल के लिए बुलाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- तीसरी लहर की आशंका के बीच जुलाई में 6 राज्यों में खुले स्कूल, 5 प्रदेशों में अगस्त से शुरू होंगी क्लासेस

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। बैठक के दौरान 9वीं से 12वीं तक के क्लास शुरू करने की सहमति बनी है। हालांकि इस दौरान जो छात्र स्कूल नहीं जाना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन क्लास चलती रहेंगी। सरकार के निर्देश के अनुसार कक्षाएं 4 घंटे की रखी गई हैं जो दोपहर 12:00 बजे तक ही चलेंगी। स्कूल खोलने के फैसले पर पैरेंट्स की सहमति जरूरी है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios