Asianet News HindiAsianet News Hindi

जानें क्या है UPSC की OTR सर्विस, जिससे लाखों छात्रों को होगा फायदा, बार-बार नहीं करना होगा यह काम

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले लाखों छात्रों को आयोग ने बड़ी राहत दी है। आयोग की तरफ से ऐसी सुविधा शुरू की गई है, जो छात्रों के लिए काफी उपयोगी तो है ही, इससे उनका समय भी बचेगा।

Education News upsc starts one time registration service upsc.gov.in upsconline.nic stb
Author
New Delhi, First Published Aug 24, 2022, 5:18 PM IST

करियर डेस्क :  हर साल लाखों की संख्या में छात्र संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे छात्रों को आयोग ने बड़ी सुविधा दी है। अब उम्मीदवारों को बार-बार के आवेदन की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। यूपीएससी ने वन टाइम रेजिस्ट्रेशन सुविधा (OTR Service) की शुरुआत कर दी है। अब हर बार परीक्षाओं के लिए आवेदन करने पर उन्हें बेसिक जानकारी यानी मूल विवरण भरने की जरुरत नहीं होगी। स्टूडेंट्स अपनी पर्सनल जानकारी भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

सिर्फ 30 प्रतिशत जानकारी ही देनी होगी
यूपीएससी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, किसी परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के वक्त उम्मीदवार की 70 प्रतिशत जानकारी ओटीआर में अपने आप ही भर जाएगी। उन्हं सिर्फ 30 प्रतिशत जानकारी ही देनी होगी। इससे आवेदन का समय काफी कम हो जाएगा। आयोग की तरफ से उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे ओटीआर को लेकर जो निर्देश दिए गए हैं, उसे सावधानीपूर्वक पढ़ें और उसी हिसाब से आगे की प्रॉसेस करें।

छात्रों का काफी वक्त बचेगा
यूपीएससी की तरफ से बताया गया है कि सालभर में आयोग कई परीक्षाओं का आयोजन करता है। ऐसे में ओटीआर प्लेटफॉर्म छात्रों का समय बचाने में काफी मदद करेगा। इससे आवेदन की प्रक्रिया भी आसान होगी। ओटीआर की सुविधा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic पर उपलब्ध है। इस सुविधा को छात्रों के लिए काफी उपयोगी बताया जा रहा है। इससे फॉर्म में गलतियां होने के चांसेस भी लगभग न के बराबर हो जाएंगी और जो जानकारी दी जाएगी, उसकी पुष्टि उम्मीदवार खुद ही करेगा। इसके साथ ही लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा में प्रयासों को लेकर जो भी सवाल पूछे जाते हैं, उन प्रश्नों को भी जारी किया है।

इसे भी पढ़ें
यूजीसी के इस कदम से विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर बनना हुआ आसान, न NET की जरुरत पड़ेगी, न PhD की !

BPSC प्रीलिम्स से पहले जान लें ये नियम: जानें परीक्षा में सुधार के लिए बिहार लोक सेवा आयोग क्या-क्या बदला


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios