Asianet News Hindi

तेजी से चल रही यूपी और सीबीएसई बोर्ड की कापियों की जांच, जानें कब आएगा रिजल्ट

ग्रीन जोन इलाके में दोनों बोर्डों की कापियों की जांच तेजी से चल रही है। वहीं सीबीएसई बोर्ड की बची रह गई परीक्षाओं को फिर से कराया जा रहा है । माना जा रहा कि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इन दोनों बोर्डों के परीक्षार्थियों के इन्तजार की घडियां खत्म हो सकती हैं।

Fast moving UP and CBSE board examination copies checking kpl
Author
Lucknow, First Published May 13, 2020, 5:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से यूपी और सीबीएसई  बोर्ड की कापियों की जांच रुक गई थी। जिसके कारण अभी तक इन बोर्डों का 10वीं व 12 वीं का रिजल्ट जारी नही हो सका है। लेकिन अब ग्रीन जोन इलाके में दोनों बोर्डों की कापियों की जांच तेजी से चल रही है। वहीं सीबीएसई बोर्ड की बची रह गई परीक्षाओं को फिर से कराया जा रहा है । माना जा रहा कि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इन दोनों बोर्डों के परीक्षार्थियों के इन्तजार की घडियां खत्म हो सकती हैं।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं की कॉपियों की जांच 12 मई 2020 से शुरू की गई है। बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार कॉपी चेकिंग का काम शुरू किया गया है। बोर्ड की ओर से करीब 1.5 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन होना है. इसके लिए देशभर में सीबीएसई के 3000 स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। 9 मई को गृह मंत्रालय ने इन तीन हजार स्कूलों में मूल्यांकन शुरू करने की विशेष अनुमति दी थी। कंटेनमेंट जोन्स को छोड़कर अन्य जगहों के शिक्षकों को इस मूल्यांकन कार्य से जोड़ा गया है। बोर्ड ने कहा है ऐसी संभावना है कि 50 दिनों के भीतर मूल्यांकन कार्य पूरा किया जा सकेगा। वहीं यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन का काम कई जिलों में तेजी से चल रहा है। अलग-अलग जिलों में कॉपियों के मूल्यांकन हो रहा है। बस्ती में पहले दिन चारों केंद्रों पर 8514 कापियों का मूल्यांकन हुआ। वहीं बहराइच में राजकीय इंटर कॉलेज में 8647, तारा महिला इंटर कॉलेज 15 हजार 132 और  महराज सिंह इण्टर कालेज 6303 कापियां जांची जा चुकी हैं। वहीं लखीमपुरखीरी जिले में मंगलवार तक 180951 कॉपियों का मूल्यांकन हुआ जो कुल मूल्यांकन का 86 प्रतिशत है।

CBSE के छात्रों को जुलाई के आखिरी तक करना पड़ेगा रिजल्ट के लिए इन्तजार 
फरवरी में बोर्ड परीक्षा शुरू होने के लगभग एक हफ्ते बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे रोकना पड़ा था। वहीं कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण, सीबीएसई बोर्ड अब आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियमों और दिशा-निर्देशों का एक सेट तैयार कर रहा है। फिलहाल अभी रिजल्ट के लिए छात्रों को जुलाई के अंत तक इंतजार करना पड़ सकता है।

CBSE की बची हुई परीक्षाओं के बाद ही जारी होगा रिजल्ट 
सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की बची हुई परीक्षा 1 से 15 जुलाई में होने के बाद उसकी भी उत्तर पुस्त‍िकाओं का मूल्यांकन होगा. इस शेड्यूल को देखते हुए कहा जा रहा है कि 12वीं का र‍िजल्ट अगस्त के पहले हफ्ते में जारी क‍िया जा सकता है। वहीं 10वीं का रिजल्ट जुलाई के अंतिम में सप्ताह आने की उम्मीद जताई जा रही है।

जून के अंत में आ सकता है UP BOARD का रिजल्ट 
UP BOARD 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के काम ने गति पकड़ ली है। इस तरह कहा जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेशका 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जून के आखिरी महीने में आने की संभावना है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios