Asianet News HindiAsianet News Hindi

हर छात्र को यहां मुफ्त मिलेगी NEET, JEE, RRB, SSC और UPSC की कोचिंग, सरकारी नौकरी के लिए शानदार फैसला

इस योजना में उन सभी स्टूडेंट्स को शामिल कर लिया था जिन्होंनें 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर लिया है और जिनकी सालाना इनकम 8 लाख रुपये से कम है। आपको यह भी बता दें कि इससे पहले यह योजना केवल एससी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए ही थी।

free coaching neet jee main rrb ssc upsc can be started soon in delhi kpt
Author
New Delhi, First Published Aug 16, 2020, 11:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Free Coaching for NEET, JEE Main, RRB, SSC, UPSC etc: मेधावी स्टूडेंट्स के लिए, दिल्ली में नीट, जेईई मेंस, रेलवे की आरआरबी भर्ती, यूपीएससी, एसएससी, आईबीपीएस, डीएसएसएसबी और एलआईसी की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए बिना किसी शुल्क के यानी कि फ्री कोचिंग की शुरुआत फिर से हो सकती है। फ्री कोचिंग के फिर से शुरू होने की यह जानकारी दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के जरिए प्रदान की गयी है। 

आपको बता दें कि मेधावी स्टूडेंट्स को इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था दिल्ली सरकार की योजना के तहत प्रदान की जाती है जो कि कोरोना महामारी के कारण किए गए लॉक डाउन की वजह से रोक दी गयी थी। समाज कल्याण मंत्री के मुताबिक इस सत्र के लिए फ्री कोचिंग की यह व्यवस्था ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ के तहत की गयी थी।

 

free coaching neet jee main rrb ssc upsc can be started soon in delhi kpt

 

फ्री कोचिंग की क्लासेज भी मार्च में शुरू हो गई थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन क्लासेज को बंद कर दिया गया था। उन्हीं के अनुसार इस योजना के तहत 46 कोचिंग इंस्टिट्यूट्स में करीब 15 हजार सीटें रिज़र्व की गयी हैं।

मंत्री ने कहा कि “हम जल्द से जल्द क्लासेज शुरू करना चाहते हैं। और यदि सेंट्रल गवर्नमेंट हमें परमीशन दे देती है तो हम इन क्लासेज को सितम्बर से फिर शुरू कर सकते हैं।”

 

free coaching neet jee main rrb ssc upsc can be started soon in delhi kpt

 

ये स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ ले सकते हैं- दिल्ली सरकार ने पिछले साल ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ का विस्तार करते हुए इस योजना में उन सभी स्टूडेंट्स को शामिल कर लिया था जिन्होंनें राष्ट्रीय राजधानी से 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर लिया है और जिनकी सालाना इनकम 8 लाख रुपये से कम है। आपको यह भी बता दें कि इससे पहले यह योजना केवल एससी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए ही थी।

 

free coaching neet jee main rrb ssc upsc can be started soon in delhi kpt

 

स्टूडेंट इस योजना के तहत इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं- ऐसे मेधावी स्टूडेंट जो मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा, दिल्ली सबॉर्डीनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (डीएसएसएसबी) की परीक्षा, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षा, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षा, बैंक्स की परीक्षा, और एलआईसी जैसी बीमा कंपनियों द्वारा आयोजित परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios