Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं पंकज पटेल, जिन्हें IIMA ने बनाया बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का नया चेयरपर्सन

मंगलवार को कुमार मंगलम बिड़ला का चार साल का कार्यकाल पूरा हो गया है। उनकी जगह पंकज आर पटेल को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। अध्यक्ष बनने से पहले पंकज पटेल 8 साल आईआईएमए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य रह चुके हैं।

Gujarat Ahmedabad Pankaj Patel appointed as new Chairperson of IIMA Board of Governors stb
Author
First Published Nov 16, 2022, 1:23 PM IST

करियर डेस्क : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIMA) ने Zydus Lifesciences के अध्यक्ष, पंकज आर पटेल को IIMA बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का नया चेयरपर्सन नियुक्त किया है। पंकज पटेल आईआईएमए के 14वें चेयरपर्सन होंगे। इससे पहले वे 8 साल से आईआईएमए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य रहे हैं। बुधवार, को इसकी घोषणा की गई है। आईआईएमए की तरफ से जारी एक नोटिस में इसकी जानकारी दी गई। अब तक यह पद कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) संभाल रहे थे। मंगलवार को उनका चार साल का कार्यकाल पूरा हो गया।

कौन हैं पंकज आर पटेल
पंकज आर पटेल रिसर्च और टेक्नो-कॉमर्शियल में स्पेशलिस्ट हैं। सहकर्मी की समीक्षा पर आधारित जर्नल्स में 100 से ज्यादा रिसर्च पेपर पब्लिश कर चुके हैं। 64 से ज्यादा पेटेंट में भी अहम योगदान दे चुके हैं। वह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में पार्ट टाइम नॉन ऑफिशियल डायरेक्ट के तौर पर भी काम कर रहे हैं।

पंकज आर पटेल का करियर ग्राफ 
पंकज पटेल फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री 2016-17 के अध्यक्ष रह चुके हैं। इनवेस्ट इंडिया, मिशन स्टीयरिंग ग्रुप के मेंबर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। वे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत गठित सर्वोच्च नीति-निर्माण के सलाहकार बोर्ड और संचालन निकाय और मंत्रालय के ड्रग तकनीकी सलाहकार बोर्ड में भी  शामिल हैं। आईआईएम उदयपुर और इंडिया फार्माकोपिया कमीशन (IPC) में भी हैं। इंटरनेशनल जेनरिक एंड बायोसिमिलर एसोसिएशन (IGBA) की सीईओ सलाहकार समिति के भी पंकज पटेल सदस्य हैं। 

IIMA चेयरपर्सन पंकज पटेल का पहला रिएक्शन
आईआईएमए में अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद पंकज पटेल ने सभी का आभार जताते हुए कहा कि 'मैं इस प्रतिष्ठित संस्थान का हिस्सा बनकर काफी उत्साहित हूं और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, फैकल्टी मेंबर्स, स्टूडेंट्स, स्टाफ मेंबर्स, एल्युमनाई और अन्य सभी संबंधित हितधारकों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।'

इसे भी पढ़ें
देश की 5वीं सबसे बड़ी IT फर्म बनेगी LTIMindtree Mindtree-L&T Infotech मर्जर को ग्रीन सिग्नल

प्रोफेशन में आगे बढ़ने के 5 टिप्स : पर्सनैलिटी ग्रूम करें, कॉन्फिडेंस कम न होने दें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios