Asianet News Hindi

IAS इंटरव्यू सवालों के जवाब देने खोलने पड़ेंगे दिमाग के कपाट, खुद कहेंगे UPSC यूं ही नहीं है सबसे कठिन परीक्षा

हर एग्जाम में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं वैसे ही संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test यानि इंटरव्यू में जीके के साथ-साथ ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं।

ias interview questions in hindi upsc update ssc jht vacancy 2020 sarkari naukari kpt
Author
New Delhi, First Published Jun 30, 2020, 9:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  IAS Interview Questions: दोस्तों, यूपीएससी (UPSC Exam) के लिए  देश में हर साल लाखों बच्चे तैयारी करते हैं। IAS-IPS अफसर बनने के लिए यूपीएससी एग्जाम देना जरूरी है। इसके लिए स्टूडेंट्स और यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Candidates) जमकर मेहनत करते हैं। इस परीक्षा को पास करने में लोग 16-16 घंटे पढ़ाई करते हैं। पर इस परीक्षा को पास करने सिर्फ लिखित परीक्षा ही नहीं आईएएस इंटरव्यू (IAS Interview) पास करना भी बहुत जरूरी होता है।

जैसे हर एग्जाम में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं वैसे ही संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test यानि इंटरव्यू में जीके के साथ-साथ ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं। इसमें कैंडिडेट की सोच, तर्कशक्ति और क्षमता को परखा जाता है। ये सवाल कई बार अच्छे-अच्छे टैलेंटेड लोगों को भी सोचने पर मजबूर कर देते हैं। 

आज हम आपको आईएएस-आईपीएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ ट्रिकी सवालों के बारे में बता रहे हैं। 

 

जवाब. फोन कॉल। 

 

जवाब. अमेरिका।

 

जवाब. कृष्ण मंदिर।

 

जवाब. कमरा गर्म हो जाएगा।

 

जवाब. खिड़की। 

 

जवाब. भारत के नागरिकता नियम के अनुसार अगर बच्चे के माता-पिता भारतीय हैं तो बच्चा भी भारतीय हुआ भले बच्चे का जन्म भारत से बाहर हुआ हो।


 

जवाब. दशमलव। 

 

जवाब. 9 ही बचे मरे हुए भी उसी कुएं में मौजूद हैं। 

 

जवाब. चंद्रगुप्त द्वितीय ने।

 

जवाब. 200 मुर्गी 200 दिन में 20,000 अंडे देंगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios