Asianet News Hindi

IBPS SO 2021: गवर्नमेंट सेक्टर में निकली बंपर भर्तियां, 10वीं से ग्रेजुएट तक कर सकते हैं अप्लाई

आईबीपीएस ने विभिन्न रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसके लिए IBPS ने नोटिफिकेशन जारी करके उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया है। आईबीपीएस एसओ 2021 (IBPS SO 2021) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर 2020 से शुरू कर दी गई है। इसमें अप्लाई करने के लिए आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

IBPS SO 2021 : Government Job recruitment for 10th pass to graduate student, know the process here dva
Author
New Delhi, First Published Nov 3, 2020, 1:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क : सरकारी नौकरी (Government Job) पाने का सपना देखने वाले लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। जिसमें 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए कई सारी भर्तियां निकाली गई हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल सिलेक्शन यानी कि आईबीपीएस ने विभिन्न रिक्त पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसके लिए IBPS ने नोटिफिकेशन जारी करके उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित किया है। आईबीपीएस एसओ 2021 (IBPS SO 2021) भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर 2020 से शुरू कर दी गई है। इसमें अप्लाई करने के लिए आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया। 

2 चरण में पूरी होगी IBPS की परीक्षा
आईबीपीएस भर्ती प्रक्रिया 2 चरणों में पूरी की जाएगी। इसका आवेदन आप 2 नवंबर से 23 नवंबर तक कर सकते हैं। इसके बाद पहले चरण की परीक्षा यानी की प्रीलिम्‍स परीक्षा 26 से 27 दिसंबर के बीच होगी। जो भी उम्मीदवार आईबीपीएस एसओ के पहले राउंड की परीक्षा में सफल होंगे उनको मेन एक्जाम देना पड़ेगा। मेन्‍स परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी को किया जाएगा। इसके बाद जो भी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में सफल होंगे उनको इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

ये उम्मीवार कर सकते हैं अप्लाई
आईबीपीएस एसओ के लिए उम्‍मीदवारों की आयु कम से कम 20 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। वहीं, एससी / एसटी  उम्मीदवारों को ऊपरी आयुसीमा में 5 साल तक की छूट दी जाएगी। ओबीसी उम्मीदवारों को 3 साल, पीडब्लूडी उम्मीदवारों को 10 साल और एक्स सर्विसमैन को ऊपरी आयुसीमा में 5 साल तक की छूट दी जाएगी। उम्‍मीदवार जिस पोस्‍ट के लिए अप्‍लाई कर रहे हैं उसके लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्‍यता होना भी अन‍िवार्य है। हर पोस्ट के लिए अलग शैक्षणिक योग्‍यता मांगी गई है, जिसे उम्‍मीदवार आईबीपीएस की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं। 

ऐसे करें आवेदन
आईबीपीएस एसओ भर्ती 2021 के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आईबीपीएस की आधिकारिक साइट www.ibps.in पर जाना पड़ेगा। उसके बाद क्लिक हियर टू अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। उम्मीदवार न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। यहां पर उम्मीदवारों को अपना सही ईमेल आईडी और फोन नंबर डालना होगा और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद स्कैन किए गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें। इसके बाद उम्मीदवार सेव करके नेक्स्ट पर क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं। पेमेंट करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपए फीस जमा करनी होगी। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios