Asianet News HindiAsianet News Hindi

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बढ़िया सरकारी नौकरी, आयु सीमा, शुल्क और कैसे करें आवेदन की पूरी जानकारी

ग्रामीण डाक सेवकों की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक के पद भरे जाएंगे।

india post gds recruitment 2020 jammu kashmir postal circle job 422 vacancies  gds last date is 5 august kpt
Author
New Delhi, First Published Aug 4, 2020, 2:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. India Post GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। डाक विभाग के जम्मू-कश्मीर सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के 422 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। बता दें कि इन पदों पर आवेदन के लिए बहुत कम समय बचा है, दरअसल, इन पदों पर आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 5 अगस्त 2020 निर्धारित है।

India Post Recruitment 2020: किन पदों पर होगी भर्ती?

डाक विभाग के जम्मू-कश्मीर सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 422 पदों पर भर्ती की जाएगी। ग्रामीण डाक सेवकों की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक के पद भरे जाएंगे।

GDS Recruitment: शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर नोटिफिकेशन के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 साल निर्धारित है. वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु-सीमा में छूट का प्रावधान है.

आवेदन शुल्क

ग्रामीण डाक सेवकों के पद पर आवेदन करने के लिए सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये जमा करने होंगे, जबकि एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

कैसे करें आवेदन?

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 05 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाना होगा। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

India Post GDS Recruitment 2020: कैसे होगा चयन?

डाक विभाग में डाक सेवकों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनाई जाएगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios