Asianet News Hindi

ग्रामीण डाक सेवकों के 2582 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास जल्द कर दें आवेदन

इन वैकेंसीज की खास बात यह है कि इनके लिए किसी प्रकार का रिटेन एग्जाम नहीं होगा बल्कि इन पर सेलेक्शन होगा मेरिट के आधार पर। वे कैंडिडेट्स जो दसवीं पास हैं, इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

india post recruitment 2020 for 2582 gds posts apply now kpt
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2020, 5:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. India Post Recruitment 2020: इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट के तहत  ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 2582 पदों पर वैकेंसी निकली है। इन वैकेंसीज की खास बात यह है कि इनके लिए किसी प्रकार का रिटेन एग्जाम नहीं होगा बल्कि इन पर सेलेक्शन होगा मेरिट के आधार पर। वे कैंडिडेट्स जो दसवीं पास हैं, इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

याद रहे कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही होंगे इसके लिए आपको नीचे बतायी गई वेबसाइट appost.in पर जाना होगा। अगर आप भी इस नौकरी को ज्वॉइन करने के इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर सकते हैं। 

जीडीएस के ये पद झारखंड पोस्टल सर्किल, नॉथ ईस्टर्न पोस्टल सर्किल और पंजाब पोस्टल सर्किल के लिए हैं।

वैकेंसी विवरण –

इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट 2020 के अंतर्गत निकले जीडीएस के इन पदों का संक्षिप्त विवरण कुछ इस प्रकार है।

कुल पदों की संख्या – 2582

  • झारखंड पोस्टल सर्किल के अंतर्गत आने वाले कुल पदों की संख्या – 1118 
  • नॉर्थ ईस्टर्न पोस्टल सर्किल के अंतर्गत आने वाले कुल पदों की संख्या – 948
  • पंजाब पोस्टल सर्किल के अंतर्गत आने वाले कुल पदों की संख्या – 516

 

न्यूनतम शैक्षिक योग्यता –

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास दसवीं पास की हो। इसके साथ ही आवश्यक है कि दसवीं में कैंडिडेट के मैथ्स, इंग्लिश और लोकल लैंग्वेज में पासिंग मार्क्स हों। यही नहीं इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि आवेदक ने क्लास दसवीं तक वहां की लोकल लैंग्वेज पढ़ी हो।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई है। हालांकि आरक्षित श्रेणी को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है। यह सामान्य श्रेणी के लिए है। बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios