Asianet News Hindi

अमेरिकी नागरिकों और विदेशियों को भारतीय दूतावास मुफ्त में सिखाएगा हिंदी, जल्दी होंगी कक्षाएं शुरू

अमेरिका में भारतीय दूतावास अमेरिकी नागरिकों और दूसरे विदेशियों को हिंदी सिखाने के लिए कक्षाओं की शुरुआत करने जा रहा है। विदेशियों को हिंदी की शिक्षा मुफ्त में दी जाएगी।

Indian Embassy will teach Hindi to American citizens and foreigners for free, classes will start soon  KPI
Author
Washington D.C., First Published Jan 15, 2020, 11:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। अमेरिका में भारतीय दूतावास अमेरिकी नागरिकों और दूसरे विदेशियों को हिंदी सिखाने के लिए कक्षाओं की शुरुआत करने जा रहा है। विदेशियों को हिंदी की शिक्षा मुफ्त में दी जाएगी। सोमवार को जारी एक बयान में भारतीय दूतावास ने कहा कि भारतीय संस्कृति के जानकार और शिक्षक मोक्षराज 16 जनवरी से हिंदी की कक्षाएं लेंगे। बता दें कि अमेरिकी नागरिकों और दूसरे विदेशियों में हिंदी सीखने और भारतीय संस्कृति के बारे में जानने की इच्छा पिछले कुछ समय से बढ़ी है।

क्या होगा कोर्स में
हिंदी के इस कोर्स में विदेशियों को भारत की कला-संस्कृति, इतिहास, पारिवारिक व्यवस्था, वास्तुकला, योग, पाक कला, राजनीति, हिंदी फिल्में और कारोबार के बारे में पढ़ाया जाएगा। बता दें कि पिछले कुछ सालों से अमेरिका में हिंदी को लेकर लोगों में रुचि बढ़ी है। लोग इस भाषा को सीखना चाहते हैं। 

पिछले दो सालों से सिखाई जा रही हिंदी
अमेरिकी नागरिकों में हिंदी के प्रति बढ़ती रुचि को देखकर भारतीय दूतावास पिछले दो सालों से नि:शुल्क कक्षाओं का आयोजन कर रहा है। भारतीय दूतावास ने हिंदी पढ़ाने के लिए जार्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय और जार्जटाउन विश्वविद्यालय के साथ भी भागीदारी की है। अब भारतीय दूतावास में हिंदी की कक्षाएं नियमित तौर पर चलेंगी।

हिंदी सीखना चाहते हैं अमेरिकी
अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के संगठन कवि सम्मेलन और हिंदी की कई प्रतियोगिताओं का आयोजन करते रहते हैं। इससे अमेरिकी लोगों में हिंदी के प्रति रुचि बढ़ी है और वे हिंदी सीखना चाहते हैं। मोक्षराज का कहना है कि अमेरिका में कई जगहों पर हिंदी और संस्कृत सिखाई जाती है। मोक्षराज वॉशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास में पहले सांस्कृतिक राजनयिक हैं, जिन्हें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने भारतीय संस्कृति के शिक्षक के रूप में नियुक्त किया है। मोक्षराज वॉशिंगटन के अलावा वर्जीनिया, मेरीलैंड और केंटकी जैसे शहरों में हिंदी, भारतीय संस्कृति और योग के बारे में पढ़ाते रहे हैं। उन्होंने 2018 और 2019 में भारतीय दूतावास में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का भी संचालन किया था।   

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios