Asianet News HindiAsianet News Hindi

International Education Day: 24 जनवरी को क्यों मनाया जाता है ये दिन, क्या है इसका महत्व

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका को बढ़ावा देने के मकसद से 3 दिसंबर, 2018 को हर साल 24 जनवरी के दिन अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

international day of education 2022 purpose of reaching free and basic education to every child pwt
Author
New Delhi, First Published Jan 24, 2022, 11:21 AM IST

करियर डेस्क.  शिक्षा का महत्‍व दुनियाभर में पहुंचाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (International Education Day) के रूप में मनाया जाता है। इस बार इस दिवस की थीम Changing Course, Transforming Education रखी गई है। विश्व शांति और विकास (World Peace and Development) के लिए शिक्षा की भूमिका को बढ़ावा देने के मकसद से हर वर्ष 24 जनवरी के दिन को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (International Day of Education) के रूप में मनाया जाता है। 

2018 में हुआ था ऐलान
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका को बढ़ावा देने के मकसद से 3 दिसंबर, 2018 को हर साल 24 जनवरी के दिन अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। इस फैसले के बाद नाइजीरिया और 58 अन्य सदस्य राष्‍ट्रों ने ‘इंटरनेशनल डे ऑफ एजुकेशन’ को अपनाया। हर बच्‍चे तक मुफ्त और बुनियादी शिक्षा की पहुंच हो, इस उद्देश्‍य के साथ हर साल यह मनाया जाने लगा।

कैसे मनाया जाता है ये दिन
इंटरनेशनल डे ऑफ एजुकेशन देश-दुनिया के अलग अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। वहीं, इस मौके पर वैश्विक स्तर पर कई तरह के आयोजन भी किए जाते हैं। इन आयोजनों का मुख्य विषय लर्निंग, इनोवेशन और फाइनेंसिंग होता है। दूसरी तरफ, न्यूयॉर्क स्थित यूनेस्को मुख्यालय में इस तरह के वैश्विक आयोजन भी किए जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर छात्र को गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने के विषय पर केंद्रित होता है।

इस साल इस मुद्दे पर होगी बहस
यह इंटरनेशनल डे ऑफ एजुकेशन 2022 इस बात पर बहस पैदा करेगा कि शिक्षा को सार्वजानिक प्रयास से सबकी भलाई के लिए कैसे मजबूत किया जाए, इस कोरोना काल में डिजिटल परिवर्तन (Digital Change) को कैसे आगे बढ़ाया जाए।

इसे भी पढ़ें- Job Alert: SEBI में निकली 120 पोस्ट के लिए वैकेंसी, जानें इसकी डिटेल्स

IGNOU: पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम की डेट घोषित, जानें कब होगा पेपर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios