Asianet News HindiAsianet News Hindi

JEE Advanced 2022: जानें देश में IIT की कुल कितनी सीटें, कितने छात्रों को मिलेगा पढ़ने का मौका

आईआईटी में एडमिशन पाना हर स्टूडेंट्स का सपना होता है। हर साल बड़ी संख्या में छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन कुछ का ही सपना पूरा हो पाता है। क्या आप जानते हैं कि देश में कितनी आईआईटी हैं और उसमें कितनी सीटें उपलब्ध हैं. यहां जानें.. 

JEE Advanced 2022 all about IIT Indian Institutes of Technology jeeadv.ac.in stb
Author
First Published Sep 11, 2022, 9:56 AM IST

करियर डेस्क : आईआईटी बॉम्बे ( IIT Bombey) आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई एडवांस का रिजल्ट (JEE Advanced Result 2022) जारी कर देगा। परीक्षा देने वाले स्टूटेंड्स आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस साल करीब 2.5 लाख छात्रों ने जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई किया, जिसमें से सिर्फ 1 लाख 56 हजार 89 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी है। तो चलिए जानते हैं इनमें से कितने स्टूडेंट्स को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा? देश में कितनी आईआईटी हैं और उनमें कितनी सीटें उपलब्ध हैं...

देश में कुल कितनी IIT
देश में हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेट्स 12वीं के बाद आईआईटी (Indian Institutes of Technology) में एडमिशन पाने संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं। एग्जाम क्वॉलिफाई करने के बाद उन्हें प्रतिष्ठित 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलता है। वर्तमान में देश में कुल 23 आईआईटी हैं। जिसमें एडमिशन पाना किसी सपने से कम नहीं।

आईआईटी में कुल कितनी सीटें 
वर्तमान में सभी 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में कुल 16 हजार 598 सीटें हैं। पिछले साल के मुकाबले इन सीटों में बढ़ोतरी हुई है। लड़कियों के लिए 1,567 अतिरिक्त सीटें बढ़ाई गई हैं। पिछले साल यानी 2021 की बात करें तो कुल 16 हजार 232 सीटें देश की आईआईटी में थी। जो अब 16,598 हो गई हैं। साल 2021 में 1,534 सीटों से बढ़ाकर इस साल 1,567 सीटें बढ़ा दी गई हैं।

रिजल्ट के बाद अब आगे क्या
इस साल करीब 2.5 लाख छात्र जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई किए थे। जिसमें से कुल 1.56 लाख के करीब छात्रों ने परीक्षा दी। इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को 12 सितंबर, 2022 से आईआईटी में सीटें अलॉट की जाएंगी। इसके बाद उन्हें एडमिशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें
NEET नहीं कर सके पास तो न करें चिंता: मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के और भी है ऑप्शन

CUET Result 2022: कब आएगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, यूजीसी चेयरमैन ने दी जानकारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios