Asianet News HindiAsianet News Hindi

JEE Advanvce ही नहीं इन परीक्षाओं में भी टॉप कर चुके हैं आरके शिशिर, जानें सक्सेस मंत्र

जेईई एडवांस की परीक्षा में कुल 40,712 उम्मीदवार सफल हुए हैं। लड़कों में आरके शिशिर और लड़कियों में तनिष्का काबरा टॉपर बनी हैं। आरके शिशिर आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करना चाहते हैं। आइए जानते हैं परीक्षा टॉप करने उन्होंने कौन सी स्ट्रैटजी अपनाई...
 

JEE Advanced 2022 Topper RK Shishir Karnataka success mantra stb
Author
First Published Sep 11, 2022, 1:55 PM IST

करियर डेस्क :  आईआईटी बॉम्बे (IIT Bomabay) ने आज जेईई एडवांस का रिजल्ट (JEE Advanced Result 2022) जारी कर दिया है। कुल 1 लाख 56 हजार 89 स्टूडेंट्स में से कर्नाटक (Karnataka) के आरके शिशिर (RK Shishir) ने इस परीक्षा को टॉप किया है। उन्हें ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल हुई है। शिशिर को 360 में से 314 अंक मिले हैं। जेईई एडवांस पहला एग्जाम नहीं जिसमें शिशिर ने टॉप लिस्ट में जगह बनाई है। इससे पहले भी उन्होंने कई परीक्षाओं में अपना परचम लहराया है। चलिए जानते हैं पूरे देश में फर्स्ट रैंक हासिल करने वाले आरके शिशि का क्या है सक्सेस मंत्र...

IIT बॉम्बे में पढ़ने का सपना
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक आरके शिशिर बचपन से ही आईआईटी में पढ़ाई करना चाहते थे। जब वे क्लास 8th में थे, तभी उन्होंने मन बना लिया था कि उन्हें सिर्फ और सिर्फ आईआईटी में ही एडमिशन लेना है। उन्होंने तभी से पढ़ाई शुरू कर दी लेकिन लेकिन मीडिया से उन्होंने कहा कि इसका अंदाजा नहीं था, कि वे टॉप करेंगे। परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने बताया कि वे आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लेना चाहते हैं और कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना उनका सपना है।

इस परीक्षा में भी बने टॉपर
आरके शिशिर बेंगलुरु के नारायण ई-टेक्नो स्कूल के स्टूडेंट्स हैं। उन्होंने सिर्फ जेईई एडवांस में टॉपर नहीं बने हैं। इससे पहले उन्होंने कर्नाटक कॉमन एट्रेंस टेस्ट (KCET) में फार्मेसी स्ट्रीम से पहली रैंक हासिल की थी। तब इंजीनियरिंग कैटेगरी में उन्हें चौथा स्थान मिला था। उससे पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की ओर से आयोजित 56वीं किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा में भी उन्हें दूसरा स्थान मिला था। 

सक्सेस मंत्र
शिशिर का कहना है कि अगर टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई की जाए और हर सेक्शन पर फोकस बनाए रखा जाए तो सफलता आसानी से मिल जाती है। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वे टॉप करेंगे लेकिन उन्होंने पढ़ाई को लेकर स्ट्रेटजी बनाई और उसी के अनुसार तैयारी की। हर सेक्शन को बराबर-बराबर समय दिया और बीच-बीच में गैप लेकर प्रिपरेशन करते रहते थे। टीचर्स और फैमिली को उन्होंने सफलता का श्रेय दिया है।

इसे भी पढ़ें
JEE Advanced Topers List 2022: लड़कों में आरके शिशिर, लड़कियों में तनिष्का काबरा टॉपर, देखें टॉप-10 लिस्ट

JEE Advanced 2022: जानें कितने स्टूडेंट्स ने पास की जेईई एडवांस की परीक्षा, क्या है कटऑफ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios