Asianet News HindiAsianet News Hindi

JEE Advanced 2023 : बदल गया जेईई एडवांस्ड का सेलेबस, जानें अगले साल कैसा रहेगा एग्जाम पैटर्न

एक्सपर्ट का मानना है कि भले ही नए बदलाव के बाद अब छात्रों को ज्यादा सेलेबस कवर करना पड़ेगा लेकिन एग्जाम आसान होगा। अब स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड पास करने के लिए नए सेलेबस के अनुसार ही स्ट्रैटजी तैयार करनी होगी।

JEE Advanced 2023 syllabus change know exam  pattern and all details stb
Author
First Published Oct 28, 2022, 2:51 PM IST

करियर डेस्क : अगले साल होने जा रहे जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2023) के सिलेबस में बदलाव कर दिया गया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में पढ़ने के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को लेकर महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। साल 2023 में जेईई मेंस और एडवांस में शामिल होने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर बदले हुए सेलेबस को चेक कर सकते हैं। इस बदलाव के बाद अब जेईई एडवांस में ज्यादा चैप्टर होनने और नए सेलेबस को जेईई मेन में जोड़े जाने की भी बात एक्सपर्ट कह रहे हैं।

JEE Advanced 2023 New Syllabus
बता दें कि आईआईटी में एडमिशन के लिए पहले जेईई मेन (JEE Mains) में शामिल होना पड़ता है। इसे क्रैक करने वाले टॉप 2.50 लाख रैंक वाले कैंडिडेट्स जेईई एडवांस्ड में शामिल होते हैं। जेईई एडवांस्ड के नए सेलेबस की बात करें तो मैथ्स में स्टैटिक्स को एड कर दिया गया है। जबकि ट्राएंगल सॉल्यूशन को सिलेबस से हटा दिया गया है। फिजिक्स के सिलेबस से सेमीकंडक्टर्स और कम्युनिकेशन को बाहर कर दिया गया है। जबकि फोर्स्ड एंड डैंप्ड ऑस्किलेशन, ईएम वेव्स और पोलराइजेशन को जोड़ा गया है।

पिछले साल से ज्यादा सेलेबस
एजुकेशन एक्सपर्ट का मानना है कि 11वीं के छात्र जो आईआईटी की प्रिपरेशन कर रहे हैं, उन्हें पिछले सालों के तुलना में अब ज्यादा सिलेबस कवर करना होगा। अब एक बार फिर नए सिरे से स्ट्रैटजी तैयार कर ही आईआईटी में एडमिशन का मौका मिल सकता है। क्योंकि जेईई एडवांस्ड को जेईई मेन और सीबीएसई के सिलेबस के साथ मर्ज कर दिया गया है।

CEED व UCEED का सेलेबस भी बदल गया
एजुकेशन एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि सेलेबस बढ़ने से सेलेक्शन आसान हो जाएगा, क्योंकि यह परीक्षा आसानी होगी। वहीं, डिजाइन एंट्रेंस एग्जाम CEED और UCEED के पैटर्न में भी बदलवा किया गया  है। हालांकि ये बदलाव साल 2024 से लागू किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें
Delhi University : क्या पहले राउंड की काउंसलिंग में नहीं ले पाए एडमिशन? करें ये काम

अब नौकरी के लिए नहीं पड़ेगा भटकना : ग्रेजुएशन के बाद करें एक साल का डिप्लोमा कोर्स, जॉब की नहीं रहेगी कमी


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios