Asianet News HindiAsianet News Hindi

JEE Advanced Result 2022: जेईई एडवांस पास न होने पर निराश होने की बजाय करें ये काम

इस साल 2.5 लाख के करीब स्टूडेंट्स जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई किया था। जिसमें से कुल 1.56 लाख के करीब कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए। क्वॉलिफाई करने वाले छात्रों को 12 सितंबर, 2022 से आईआईटी में सीटें अलॉट की जाएंगी। 

JEE Advanced Result 2022 know what to do if do not pass jeeadv.ac.in stb
Author
First Published Sep 11, 2022, 10:24 AM IST

करियर डेस्क : जेईई एडवांस के रिजल्ट (JEE Advanced Result 2022) में क्वॉलिफाई करने वाले स्टूडेंट्स को देश की सर्वश्रेष्ठ आईआईटी कॉलेजों में बीई, बीटेक या अन्य तकनीकी कोर्स में ग्रेजुएशन करने का मौका मिलेगा। उन्हें देश की कुल 23 आईआईटी में एडमिशन दिया जाएगा। हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स आईआईटी में पढ़ने का सपना देखते हैं लेकिन उनमें से कुछ का ही सपना पूरा हो पाता है। ऐसे में अगर किसी वजह से आप जेईई एडवांस की परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं तो आपको निराश होने की बजाय ये काम करना चाहिए..

जेईई एडवांस पास न होने पर क्या करें
जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी हो गया है। अब अगर किसी वजह से आपके मार्क्स कम रह गए हैं या आप एग्जाम क्वॉलिफाई नहीं कर सके हैं तो आपको परेशान होने, चिंता करने या निराश होने की जरुरत नहीं है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हर साल जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोजन करता है। ऐसे में आपको अगले अटेम्प्ट की तैयारी में जुट जाना चाहिए। आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए आपको तीन चांस मिलते हैं। यानी आप तीन अटेम्प्ट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। अब अगर आपका ये तीसरा और आखिरी अटेम्प्ट है तो आप परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते।

देश की 23 IIT में पढ़ने का मौका
इस परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स को देश की  23 IIT में पढ़ने का मौका मिलेगा। बता दें कि 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में कुल 16 हजार 598 सीटें उपलब्ध हैं। इसमें से 1,567 सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित की गई हैं। आईआईटी बॉम्बे में 1,360 सीटें हैं। वहीं, आईआईटी रुड़की में 1,353, आईआईटी खड़गपुर में 1,869, आईआईटी दिल्ली में 1,209 और आईआईटी मद्रास में 1,133 सीटों पर एडमिशन दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें
इन मेडिकल कॉलेज में पढ़ना बेहद है सस्ता, NEET रिजल्ट से पहले देखें पूरी लिस्ट

NEET नहीं कर सके पास तो न करें चिंता: मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के और भी है ऑप्शन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios