Asianet News Hindi

JEE Main 2021: थर्ड और फोर्थ सेशन के एग्जाम की डेट घोषित, फिर से अप्लाई करने का मौका, सेंटर बदलने का भी ऑप्शन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन 2021 परीक्षा और NEET 2021 मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लंबित सेशन आयोजित करने का फाइनल प्रपोजल  शिक्षा मंत्रालय के सामने रखा गया था।

JEE Main 2021 Exam Dates Announcement from July 20th pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 6, 2021, 7:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  जेईई एग्जाम के तीसरे और चौथे चरण की डेट घोषत कर दी गई है। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी घोषणा की। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि- जेईई मेन परीक्षा के सेशन-3 के एग्जाम 20 जुलाई से 25 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे। वहीं, सेशन चार के एग्जाम 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होंगे।

 

 

बढ़ाए गए एग्जाम सेंटर
मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए पिछले बार की तुलना में एग्जाम सेंटर की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि जो छात्र परीक्षा का केंद्र बदलना चाहते हैं वे भी 6 से 8 जुलाई के बीच लॉग इन कर ऐसा कर सकेंगे। छात्रों की सुविधा को देखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया जाएगा।

आवेदन का एक और मौका
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्रों को तीसरे सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन का एक और मौका देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जो छात्र कोरोना या किसी और परिस्थिति के कारण तीसरे सेशन के लिए आवेदन नहीं कर सके थे वे अब 6 से 8 जुलाई की रात तक आवेदन कर सकते हैं। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन 2021 परीक्षा और NEET 2021 मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लंबित सेशन आयोजित करने का फाइनल प्रपोजल  शिक्षा मंत्रालय के सामने रखा गया था। बता दें कि जेईई मेन 2021 के फरवरी और मार्च में परीक्षा आयोजित किए गए थे लेकिन अप्रैल और मई की परीक्षाएं कोविड-19 की वजह से रोक दी गई थी। 

पैरेंट्स ने की थी मांग
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छात्रों और पैरेंट्स ने जेईई मेन के एग्जाम को रद्द करने के लिए कैंपेन चलाया था।

एग्जाम हुए थे कैंसिल
देश में कोविड के बीच NEET PG 2021, JEE मेन 2021 और विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं सहित कई राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके अलावा, UPCET 2021, WBJEEE सहित राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios