Asianet News HindiAsianet News Hindi

JAC Board 10th Result 2020: जारी हुआ झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, 75.01% स्टूडेंट्स हुए पास

झारखंड बोर्ड (Jharkhand Board) के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। खास बात है कि पहली बार टॉपर्स की कॉपियों को जैक (Jharkhand Academic Council) सार्वजनिक करेगा। 

jharkhand board 10th result 2020 will declare today check on jacresults com kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 8, 2020, 12:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Jharkhand jac board result 2020: झारखंड बोर्ड की दसवीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। आज करीब तीन लाख 85 हजार छात्र-छात्राओं का इंतजार भी खत्म हो गया। इस बार 75.01 फीसदी स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। पिछले पांच सालों में ये दसवीं का सबसे अच्छा पास प्रतिशत है। पिछले साल ये प्रतिशत 70.77 रहा था। 

जुलाई के पहले सप्ताह में पहले मैट्रिक और उसके बाद इंटर साइंस, कामर्स और आर्ट्स के रिजल्ट जारी किए जायेंगे।

यहां चेक करें स्टूडेट्ंस-  

JAC 10th Exam 2020 का Result आप Jharkhand Academic Council (JAC) की आधिकारिक Website https://jac.jharkhand.gov.in देख सकते हैं। 

इसके अलावा jharresults.nic.in पर अपना पर‍िणाम चेक कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट SMS से चेक करें यहां

भारी ट्रैफिक के कारण झारखंड बोर्ड की वेबसाइट्स क्रैश होने की आशंका अधिक रहती है। या फिर कई बार इंटरनेट की खराब कनेक्टिविटी से भी रिजल्ट देखने में परेशानी होती है। उस स्थिति में, उम्मीदवार एसएमएस के माध्यम से अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके ल‍िये RESULTJAC10roll number ल‍िखकर 56263 पर भेज दें। 

इंटरमीडिएट के रिजल्ट को लेकर काउंटडाउन शुरू

जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह की मानें तो जुलाई के पहले हफ्ते में परिणाम बारी बारी से घोषित किये जायेंगे। कोरोना के कारण इस बार रिजल्ट देरी से आ रहा है हालांकि पहला मौका है जब जैक सीबीएसई से पहले इस बार रिजल्ट जारी करने जा रहा है। कोरोना के कारण मैट्रिक-इंटर की करीब साढ़े छह लाख विद्यार्थियों की कॉपियों की चेकिंग नहीं हो पाई थी। सोशल डिस्टेंसिग के जरिए 28 मई से शुरू हुआ मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है।

 रिलीज की जाएंगी टॉपर्स की कॉपियां

झारखंड बोर्ड (Jharkhand Board) के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है। खास बात है कि पहली बार टॉपर्स की कॉपियों को जैक (Jharkhand Academic Council) सार्वजनिक करेगा। बताया जा रहा है कि जैक ऐसा विवादों से बचने के लिए करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर लोग टॉपर्स के नाम के साथ उनकी कॉपी भी देख सकेंगे।

आमतौर पर देखा गया है कि रिजल्ट जारी होने के बाद से विवाद की स्थिति बनती रही है इसीलिए इस बार कॉपियों को सार्वजनिक करने का निर्णय लिया गया है।

पिछले साल लड़कियां रहीं अव्वल

झारखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में प‍िछले साल परीक्षा में लड़कों ने लड़कियों को पीछे छोड़ द‍िया था। लड़कों का पास प्रत‍िशत 72.99% फीसदी था, वहीं लड़कियों का पास प्रत‍िशत 68.67% रहा था। प‍िछले वर्ष बोर्ड के चैयरमैन अरंविंद प्रसाद सिंह ने पर‍िणाम की घोषणा की थी।

साल 2019 में 441605 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था और 438256 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। ज‍िसमें कुल 310158 स्टूडेंट्स पास हुए थे। 79.74% के साथ पलामू जिला अव्वल रहा था। गिरीडीह 79.27% फीसदी रिजल्ट के साथ दूसरे स्थान पर रहा और हजारीबाग तीसरे स्थान पर रहा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios