Asianet News HindiAsianet News Hindi

जानें CBSE 10th, 12th 2020 एग्जाम के लिए कब जारी करेगा शेड्यूल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने जानकारी दी है कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा, 2020 का शेड्यूल जल्दी ही जारी किया जाएगा। यह जानकारी बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है।

Know when the CBSE will release the schedule for the 10th, 12th 2020 examination KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2019, 3:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने जानकारी दी है कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा, 2020 का शेड्यूल जल्दी ही जारी किया जाएगा। यह जानकारी बोर्ड ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी है। माना जा रहा है कि इन परीक्षाओं के लिए डेटशीट जनवरी, 2020 में जारी कर दी जाएगी, लेकिन सीबीएसई के अधिकारियों ने इसे लेकर अभी तक कोई ठोस जानकारी नहीं दी है। बता दें कि एक स्टूडेंट के इस संबंध में पूछे जाने पर सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जल्द ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी।

इसके पहले भी यही बात कही जा रही थी कि इन परीक्षाओं की डेटशीट जनवरी में ही जारी की जाएगी। परीक्षाओं के पहले के शेड्यूल के हिसाब से यह सही भी है। आम तौर पर ये परीक्षाएं मार्च की पहले हफ्ते में शुरू होती हैं। इसके करीब 50 दिन पहले डेटशीट जारी की जाती है। साल 2017 में सीबीएसई परीक्षाएं 2-3 मार्च से शुरू हुई थीं। इस साल भी करीब इसी समय ये परीक्षाएं हुई थीं। 

कई बार सीबीएसई मार्च की जगह फरवरी में ही परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर देता है। साल 2018 में सीबीएसई की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हुई थी। तब बोर्ड ने 23 दिसंबर, 2018 को डेटशीट जारी की थी। माना जा रहा है कि इस साल बोर्ड क्रिसमस के आसपास डेटशीट जारी करेगा। सीबीएसई की परीक्षाएं देश की सबसे महत्पूर्ण परीक्षाओं में से एक है। इसे लेकर छात्रों के साथ अभिभावकों में भी काफी उत्सुकता बनी रहती है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios