नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज) विभिन्न पदों के लिए परीक्षा की तिथि अब बाद में घोषित करेगा। इसके लिए एडमिट कार्ड भी बाद में जारी किए जाएंगे। पहले इसी महीने में यह परीक्षा होनी थी। परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने के पीछे वजह बताई गई है कि फिलहाल रेलवे भर्ती बोर्ड NTPC जूनियर इंजीनियर और एएलपी टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन करने में लगा है।

इसी हफ्ते होनी थी परीक्षा तिथि की घोषणा
बता दें कि पहले नॉन टेक्निकल कैटेगरीज के कई पदों के लिए परीक्षा तिथि की सितंबर के दूसरे हफ्ते में ही घोषणा की जानी थी और इसी हफ्ते एडमिट कार्ड भी जारी किए जाने थे। लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कई दूसरी परीक्षाओं के आयोजन में व्यस्तता के चलते अब नॉन टेक्निकल पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तिथि आगे बढ़ा दी गई है और अभी निश्चित तौर पर इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

दो राउंड में होगी परीक्षा
जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड नॉन टेक्निकल पदों पर बहाली के लिए जिन उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी करेगा, उन्हे दो राउंड के टेस्ट से गुजरना होगा। पहली परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी और दूसरे में स्किल टेस्ट होगा। इसमें जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, उनका मेडिकल टेस्ट होगा और फिर उनके डॉक्युमेंट का वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद उनकी बहली की प्रक्रिया पूरी होगी।  

कैसे करें एडमिट कार्ड को डाउनलोड

- सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट  www.rrbcdg.gov.in पर जाएं।  
- होमपेज पर RRB NTPC admit card एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
- वहां रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरें। 
- इसके बाद आपका एडमिट कार्ड सामने आ जाएगा।
- उसे डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले लें।