Asianet News Hindi

पुराने पैटर्न पर ही होगी MP बोर्ड 10वीं/12वीं की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स जरूर पढ़ लें नया अपडेट

पिछले महीने बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें रद्द कर दिया। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिनियम की धारा 9के तहत नए बदलावों को निरस्त किया है। 

mp board exam 2021 will be based on old pattern see details kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 5, 2021, 2:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. MP Board Exam 2021: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर बड़ी खबर है। यहां एमपी बोर्ड (MP board) ने यह स्पष्ट किया है कि स्टूडेंट्स को परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर देनी होंगी। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने निर्णय लिया है कि पुराने पैटर्न से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ली जाएंगी।

हालांकि पिछले महीने बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें रद्द कर दिया। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिनियम की धारा 9के तहत नए बदलावों को निरस्त किया है। बताया जाता है कि नियमित कक्षाएं न लगने से पढ़ाई पर हुए असर को देखते हुए ये बदलाव रद्द कर दिए गए हैं। बच्चों का नुकसान न हो इसलिए बोर्ड ने ये फैसला लिया है। 

अप्रैल से शुरू होंगी MP बोर्ड की परीक्षाएं

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेडयूल (MP board exam Schedule) जारी कर दिया गया है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी, वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 मई से 18 मई तक चलेंगी।

ऑनलाइन फॉर्म में सुधार का भी मौका

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने छात्रों को भरे गए ऑनलाइन फॉर्म में सुधार करने का मौका भी दिया है। स्टूडेंट्स आज से आवेदन फॉर्मों में ऑनलाइन संशोधन कर पाएंगे. आवेदन पत्र में नाम, जन्मतिथि, फोटो, विषय, माध्यम, लिंग, शुल्क, छूट, श्रेणी इत्यादि ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios