Asianet News HindiAsianet News Hindi

9वीं से 12वीं कक्षा तक मिलेगी 12 हजार Scholarship: अभी करें रजिस्ट्रेशन, एग्जाम में पूछे जाएंगे ऐसे सवाल

सेंट्रल लेवल पर होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के प्रथम चरण की परीक्षा 2021-22 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के एग्जाम 16 नवंबर 2021 से शुरू होंगे।

National Talent Search exam scholarship program 2021 application process started career news pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 8, 2021, 2:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. अगर आप स्कूल में पढ़ते हैं और आपको स्कॉलरशिप (Scholarship) की जरूरत हैं तो इसके लिए सोमवार से आवेदन शुरू हो गए हैं। हालांकि अभी ये सुविधा झारखंड के छात्रों के लिए। स्कूली छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम कॉम्पिटिटिव एग्जाम ( scholarship/competitive exams) के लिए झारखंड सरकार द्वारा 8वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की है। इस एग्जाम को पास करने वाले छात्रों को 9वीं से 12वीं तक स्कॉलरशिप मिलेगी।


सेंट्रल लेवल पर होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के प्रथम चरण की परीक्षा 2021-22 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू हो गए हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के एग्जाम 16 नवंबर 2021 से शुरू होंगे। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिनों पर एप्लीकेशन फॉर्म भरना शुरू होंगे। झारखंड में 8 नवंबर 2021 से फॉर्म भरना शुरू हो रहे हैं। स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थी झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

कितनी फीस लगेगी
झारखंड सरकार की ओर से 8वीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जा रही है। एग्जाम में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को 9वीं से 12वीं कक्षा तक हर साल 12 हजार रुपए मिलेंगे। जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 250 रुपए और SC/ST कैंडिडेट्स के लिए 125 रुपए एप्लीकेशन फीस लगेगी। इस एग्जाम में 7वीं और 8वीं कक्षा के लेवल के प्रश्न पूछे जाएंगे। झारखंड में स्टूडेंट्स 28 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे।

करना होगा रजिस्ट्रेशन 
इस एप्लीकेशन को एप्रूव स्कूल के प्रधान अपने स्कूल को रजिस्टर्ड करा कर करेंगे। साल 2021 के 10 वीं क्लास की इस राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में झारखंड में मौजूद मान्यता प्राप्त स्कूल में 10 वीं क्लास में रेगुलर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स ही शामिल होने के पात्र होंगे।

इसे भी पढ़ें- 

Upsc Interview Tricky Questions:अपने जिले का IAS बनने के बाद 2 काम कौन से करेंगे? जानें कैंडिडेट का जवाब

तीसरे प्रयास में पूरा हुआ IAS का सपना, UPSC में हासिल की 44वीं रैक, पिता के निधन के बाद भी नहीं रोकी तैयारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios