Asianet News HindiAsianet News Hindi

NEET UG Counselling 2022: चार राउंड में होगी नीट यूजी की काउंसलिंग, यहां जानें A To Z पूरी जानकारी

ऑल इंडिया कोटे से 15 प्रतिशत सीटों पर काउंसलिंग MCC की तरफ से आयोजित की जाएगी। जबकि स्‍टेट मेडिकल कॉलेजों में 85  प्रतिशत सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। हर राज्य काउंसलिंग की अलग-अलग तारीख और शेड्यूल जारी करेंगे।
 

NEET UG Counselling 2022 check all details registration dates fees colleges mcc.nic.in stb
Author
First Published Sep 21, 2022, 7:00 AM IST

करियर डेस्क : नीट यूजी की काउंसलिंग (NEET UG Counselling 2022) जल्द ही शुरू होने जा रही है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ( MCC) की तरफ से जल्दी ही इसकी तारीख का ऐलान किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 25 सितंबर, 2022 से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स काउंसलिंग के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

कितने राउंड में होगी काउंसलिंग
ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर काउंसलिंग एमसीसी की तरफ से आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया चार राउंड में संपन्न होगी। राउंड-1, राउंड-2, स्ट्रे वैकेंसी और मॉप अप राउंड के जरिए काउंसलिंग कराई जाएगी। ऑल इंडिया कोटे की सीटों के साथ ही स्टेट कोटे की 85 प्रतिशत मेडिकल सीटों पर काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। 

किस कोर्स में कितनी सीटें
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी अखिल भारतीय कोटे के तहत मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 15 प्रतिशत सीटों की काउंसलिंग आयोजित करेगा। सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत डीम्ड यूनिवर्सिटी, ईएसआईसी एएफएमसी, बीचएयू और एएमयू के लिए काउंसलिंग होगी। इस साल 607 मेडिकल और 315 डेंटल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटे की 91,415 एमबीबीएस, 26,949 बीडीएस , 52,720 आयुष और 603 BVSc एंड AH की सीटों पर दाखिला दिया जाएगा।

काउंसलिंग के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
नीट स्कोर रैंक और स्कोर कार्ड
नीट 2022 एडमिट कार्ड
आयु प्रमाण पत्र या 10वीं की मार्कशीट या सर्टिफिकेट
12वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट
वैलिड फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कुछ और
8-10 पासपोर्ट साइज के कलर फोटो
जाति प्रमाण पत्र और पीडब्ल्यूडी प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)

देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से आयोजित नीट यूजी की परीक्षा देश की सबसे  बड़ी प्रवेश परीक्षा है। इस साल करीब 18 लाख कैंडिडेट्स ने इसके लिए आवेदन किया था। 17 जुलाई, 2022 को देश और विदेश में 500 से ज्यादा शहरों में ये परीक्षा आयोजित की गई थी। इसका रिजल्ट 7 सितंबर, 2022 को जारी किया गया था।

इसे भी पढ़ें
NEET UG Counselling 2022: यहां देखें स्टेट वाइज काउंसलिंग की वेबसाइट्स, आज ही कर लें Bookmark

NEET UG 2022: जानें AIIMS दिल्ली से लेकर एम्स रायपुर की फीस, कहां कितने में कर सकते हैं MBBS


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios