Asianet News Hindi

निपुण भारत: केंद्रीय शिक्षा मंत्री लांच करेंगे एनआईपीयूएन, ब्लॉक स्कूल स्तर तक के छात्रों को मिलेगा फायदा

इस कार्यक्रम में सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, और विभिन्न शिक्षा संस्थानों के प्रमुख, विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

Nipun Bharat: Union Education Minister will launch NIPUN pwa
Author
New Delhi, First Published Jul 4, 2021, 8:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय 5 जुलाई, 2021 को बेहतर समझ और संख्या के ज्ञान के साथ पढ़ाई में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल (निपुण-नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसीएंसी इन रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी) निपुण भारत शुरू करेगा। इसे वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा लॉन्च किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान निपुण भारत पर एक छोटा वीडियो, गान और क्रियान्वन के दिशानिर्देश भी लॉन्च किए जाएंगे।

 

 

इस कार्यक्रम में सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, और विभिन्न शिक्षा संस्थानों के प्रमुख, विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। 29 जुलाई 2020 को जारी की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वन के लिए उठाए गए कदमों की श्रृंखला के तहत  निपुण भारत का शुभारंभ स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम है।

निपुण भारत मिशन का विजन, शिक्षा का एक ऐसा वातावरण तैयार करना है जिसमें साक्षरता और संख्या ज्ञान की नींव तैयार हो सके। जिससे प्रत्येक बच्चा 2026-27 तक ग्रेड 3 की पढ़ाई पूरी करने पर पढ़ाई, लिखाई और अंकों के ज्ञान में जरूरी निपुणता हासिल कर सके। निपुण भारत को स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा लागू किया जाएगा और केंद्र द्वारा प्रायोजित समग्र शिक्षा योजना के तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय-राज्य-जिला-ब्लॉक-स्कूल स्तर पर एक पांच स्तरीय क्रियान्वन तंत्र स्थापित किया जाएगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios