Asianet News Hindi

गुरू हो तो ऐसा: कैमिस्ट्री टीचर ने ऑनलाइन पढ़ाने लगाई ऐसी निन्जा टेक्निक, सोशल मीडिया पर बन गईं स्टार

मौमिता (Maumita B) की तस्वीर को देखकर सोशल मीडिया पर यूजर उनके जज्बे को सैल्यूट कर रहे हैं। दो दिन से ये तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। 

pune chemistry teachers jugaad to teach online classes wins hearts on social media kpt
Author
Pune, First Published Jun 10, 2020, 11:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पुणे. लॉकडाउन में स्कूल-कॉलेज (School College) तीन महीने से बंद हैं। परीक्षाएं स्थगित या रद्द करने का सिलसिला अभी तक थमा नहीं है। शिक्षण संस्थान खोलने या बंद रखने को लेकर चर्चाएं भी बदस्तूर जारी हैं। और इन सबके बीच जारी है ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) चल रही है। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देश में ऑनलाइन पढ़ाई का चलन काफी बढ़ा है। इस बीच दो दिन से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। पुणे की कैमिस्ट्री टीचर के ऑनलाइन क्लास लेने का तरीका देख लोग दंग रह गए।

मौमिता (Maumita B) की तस्वीर को देखकर सोशल मीडिया पर यूजर उनके जज्बे को सैल्यूट कर रहे हैं और रोत-रात वो स्टार बन गई हैं। 

ऐसे तैयार किया ट्राइपॉड का विकल्प

दरअसल, पुणे की कैमिस्ट्री टीचर (Pune Chemistry Teacher) मौमिता बी (Maumita B) ने ऑनलाइन क्लास (Online Class) लेने के लिए एक ऐसा जुगाड़ तैयार किया है, जिसने सोशल मीडिया (Social Media)पर भी धूम मचा दी है। मौमिता ने लिंकडेन पर अपने ऑनलाइन क्लास लेने का तरीका साझा किया था। इस वीडियो में मौमिता चॉकबोर्ड पर लिखती दिख रहीं हैं। मौमिता के पास ट्राइपॉड (Tripod) नहीं है, ऐसे में बच्चे उनकी बात समझ पाएं, इसके लिए उन्होंने नायाब तरीका निकाला। मौमिता ने पहले कपड़े टांगने के हैंगर में कपड़े की रस्सी बनाई और फिर अपने फोन को उससे बांध दिया और एक प्लास्टिक की कुर्सी के इस्तेमाल से ट्राइपॉड का विकल्प तैयार कर लिया। उनके जुगाड़ को देख लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। 

 

 

मौमिता क्या कहती हैं...

अपने इस अनूठे तरीके के बारे में मौमिता (Maumita) ने ये वीडियो साझा करते हुए बताया, मेरे पास कोई ट्राइपॉड (Tripod) नहीं था तो मैंने अपने घर से ऑनलाइन क्लास (Online Class) लेने के लिए भारतीय जुगाड़ किया। देखते ही देखते मौमिता का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Viral) हो गया और अब तक इसे दो लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं, जबकि 600 कमेंट इसे लेकर किए जा चुके हैं।

 

 

फोटो धड़ाधड़ शेयर की जा रही है। तारीफ करते हुए एक यूजर ने ट्वीट किया, इस नजारे ने मेरा दिन बना दिया। एक टीचर उपलब्ध संसाधनों से ऑनलाइन क्लास ले रही हैं। इस तस्वीर में मुझे ढेर सारा जुनून दिखाई दे रहा है, जिससे मैं प्रफुल्लित महसूस कर रहा हूं। यहां तक कि भारतीय फॉरेस्ट सर्विस आफिसर सुधा रामन ने भी मौमिता की इस तस्वीर को रीपोस्ट किया और उनकी प्रतिबद्धता की तारीफ की। एक यूजर ने जहां मौमिता के समर्पण को सलाम किया तो एक ने इसे समर्पण का चरम बताया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios