Asianet News HindiAsianet News Hindi

Rajasthan Board Result 2020: आज आएगा राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट, यहां चेक करें छात्र

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके बोर्ड कार्यालय में परिणाम घोषित करने की जानकारी दी है। बोर्ड की 12वीं विज्ञान में 2 लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं।

rajasthan board 12th science result 2020 declare today check on rajresult nic in kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 8, 2020, 1:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  RBSE 12th science result: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board Result 2020) का पहला नतीजा आज यानी बुधवार को जारी किया जाएगा। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा शाम चार बजे 12वीं की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके बोर्ड कार्यालय में परिणाम घोषित करने की जानकारी दी है। बोर्ड की 12वीं विज्ञान में 2 लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर अपने नतीजे देख सकते हैं।

राजस्थान रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-

पिछले 3-4 बरसों से राजस्थान बोर्ड की पंरपरा रही है कि 12वीं साइंस और कॉमर्स का परिणाम एक साथ आता रहा है, लेकिन इस बार दोनों को अलग-अलग कर दिया गया है। इस बार बोर्ड पहले केवल 12वीं साइंस का रिजल्ट जारी करेगा।

उसके बाद 12वीं कॉमर्स का परिणाम घोषित होगा। फिर 12वीं कला संकाय का परिणाम आयेगा। सबसे अंत में 10वीं का परिणाम जारी होगा। जुलाई के अंत तक सभी परिणाम जारी होने की संभावना है।

परीक्षा कैंसिल करने के लिए दायर हुई थी याचिका

बता दें कि राजस्थान बोर्ड की परीक्षा को कैंसिल करने के लिए कुछ पैरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने कैंसिल कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट में जे एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की एक विशेष पीठ ने माता-पिता द्वारा राजस्थान सरकार की निर्धारित 10वीं कक्षा 12वीं कक्षा के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के फैसले के खिलाफ एक आवश्यक याचिका पर सुनवाई की थी। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राजस्थान HC के आदेश को एक महीने पहले चुनौती दिया गया था और तब से परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 पोज‍िट‍िव मामले नहीं आए हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios