Asianet News Hindi

इस राज्य सरकार ने पैरेंट्स को दी बड़ी राहत, स्कूल फीस में कर दी 40 फीसदी कटौती

फीस की कमी करने के पीछे सरकार का कहना है कि चूंकि सीबीएसई ने 30 फीसदी तक सिलेबस कम कर दिया है इसलिए राज्य सरकार ने ट्यूशन फीस  (Tuition Fee) को कम कर दिया है। 
 

rajasthan govt 40 percent fee deduction for cbse students kpt
Author
Jaipur, First Published Oct 30, 2020, 12:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Rajasthan Govt 40 percent fee deduction: कोरोना काल में स्कूल बंद रहे हैं। ऐसे में  राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने छात्रों और पैरेंट्स को बड़ी राहत दी है। सरकार ने सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध निजी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए ट्यूशन फी 30 फीसदी की कटौती करने का निर्देश दिया है। 

फीस की कमी करने के पीछे सरकार का कहना है कि चूंकि सीबीएसई ने 30 फीसदी तक सिलेबस कम कर दिया है इसलिए राजस्थान सरकार ने ट्यूशन फीस  (Tuition Fee) को कम कर दिया है। 

सिलेबस के बाद फीस में कटौती

वहीं राजस्थान बोर्ड ने सिलेबस को 40 फीसदी कम कर दिया है इसलिए उन्हें भी फीस को 40 फीसदी तक कम करना चाहिए। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने बुधवार को यह आदेश जारी किया।

इसके अलावा राजस्थान सरकार ने शिक्षा विभाग ने स्कूलों को 2 नवंबर से खोलने का सुझाव भी दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कार्यालय को भी एसओपी दिशा निर्देशों के साथ ही एक रिपोर्ट सौंपी गई है। हालांकि, स्कूलों को खोलने का निर्देश 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए दिया गया है। पहली से आठवीं के लिए कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है।

स्कूल खुलने के बाद फीस पर फैसला

स्कूलों को खुलने पर फीस से संबंधित फैसला लिया जाएगा। चूंकि पिछले आठ महीनों से स्कूल कॉलेज बंद हैं इसलिए फीस को लेकर समिति का गठन किया गया था। राजस्थान में पैरेंट्स भी नो स्कूल, नो फी की मांग कर रहे थे। इसी के बाद राज्य सरकार ने समिति का गठन किया गया था। इसी के बाद के फैसला लिया गया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios