Asianet News HindiAsianet News Hindi

RBSE Class 10 Results 2020 : आज इतने बजे जारी होगा राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, इन वेबसाइट्स पर करें चेक

स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं, लेकिन कई बार रिजल्ट आने के साथ ही वेबसाइट पर काफी लोड बढ़ जाता है। ऐसे में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं। तो हम आपको बताते हैं कि किन वेबसाइट्स पर जाकर आप रिजल्ट देख सकते हैं।

rbse class 10 results 2020 will declared today on 28 july at 4 pm check here on rajeduboard.rajasthan.gov.in kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 28, 2020, 10:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Rajasthan Board 10th Result 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board Secondary Education) (आरबीएसई) (RBSE) मंगलवार (28 जुलाई) को क्लास 10 का रिजल्ट (class 10 results) आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। रिजल्ट शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने ट्विटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दी।

मंगलवार शाम 4 बजे रिजल्ट जारी होने के साथ ही 11 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतज़ार भी खत्म हो जाएगा। 

पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी के बावजूद भी राजस्थान बोर्ड के इस साल के 12वीं के रिजल्ट बेहतर रहे। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि दसवीं के रिजल्ट भी बेहतर रहेंगे। स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं, लेकिन कई बार रिजल्ट आने के साथ ही वेबसाइट पर काफी लोड बढ़ जाता है।

ऐसे में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं। तो हम आपको बताते हैं कि किन वेबसाइट्स पर जाकर आप रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट चेक करने के लिए ये है वेबसाइट्स की लिस्ट

- rajeduboard.rajasthan.gov.in
- rajresults.nic.in
- bserexam.com

ऐसे चेक करें रिजल्ट:

- ऊपर दिए गए किसी भी वेबसाइट पर जाएं

- होम पेज पर जाकर जहां RBSE 10th Result 2020 की लिंक दी गई हो उस पर क्लिक करें।

- एक नया पेज खुल जाएगा जहां छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर, जन्म दिनांक डालना होगी जो एडमिट कार्ड पर दर्ज है।

- इस प्रक्रिया को करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होने लगेगा, इसमें हर पेपर के स्कोर अलग-अलग देख सकेंगे और टोटल नंबर भी दिखाई देंगे।

SMS के ज़रिए भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है या इंटरनेट होते हुए भी वेबसाइट पर रिजल्ट डाउनलोड नहीं हो रहा है तो आप मैसेज के जरिए भी इसे चेक कर सकते हैं। मैसेज से रिजल्ट चेक करने के लिए आपको मैसेज ऑप्शन में जाकर टाइप करना होगा RESULT<Space>RAJ10A<Space>ROLL NUMBER और इसे 56263 पर भेज देना होगा। इस साल कुल 11,79,830 छात्रों ने दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios