Asianet News Hindi

आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें डिटेल्स

काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने नेशनल एप्टिट्यूड ऑफ आर्किटेक्चर टेस्ट के लिए आवेदन-प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह परीक्षा 19 अप्रैल, 2020 को होगी।

Registration starts for Architecture Aptitude Test, know details MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 5, 2020, 12:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने नेशनल एप्टिट्यूड ऑफ आर्किटेक्चर टेस्ट के लिए आवेदन-प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 4 फरवरी से हो गई है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे नेशनल एप्टिट्यूड टेस्ट ऑन आर्किटेक्चर (NATA) की वेबसाइट nata.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बताया गया है कि इस साल से यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जएगी। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवार देश के बड़े आर्किटेक्चर संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं। 

दो हिस्सों में होगी परीक्षा
इस साल इस परीक्षा को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। पहले हिस्से में मल्टी च्वाइस वाले सवाल होंगे और दूसरे हिस्से में ड्रॉइंग से संबंधित परीक्षा होगी।

आवेदन देने की तारीख
आवेदन की प्रक्रिया 4 फरवरी से शुरू हो गई है जो 16 मार्च, 2020 तक चलेगी।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
इसके लिए NATA की आधाकारिक वेबसाइट nata.in पर जाएं और होमपेज पर NATA Registration 2020 पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। एप्लिकेशन फॉर्म के लिए लॉगइन करना होगा। नाम, जन्मतिथि और दूसरे विवरण भरने पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड बन जाएगा। इसके जरिए लॉगइन करें। जरूरी डॉक्युमेंट, हस्ताक्षर और अपनी फोटो अपलोड करें। इसके बाद एप्लिकेशन फीस जमा करें। फॉर्म भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं। अगर जरूरी समझें तो इसका प्रिंटआउट ले लें। 

परीक्षा फीस
उम्मीदवारों को 2000 रुपए परीक्षा फीस के रूप में जमा करना होगा। फीस ऑनलाइन जमा करें। इसके लिए नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

परीक्षा की तिथि
पहली परीक्षा 19 अप्रैल को आयोजित होगी। दूसरी परीक्षा 31 मई को होगी। परीक्षा तीन घंटे की होगी। परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं, इसकी जानकारी के लिए उम्मीदवार पुराने मॉ़डल क्वेश्चन पेपर देख सकते हैं।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios