Asianet News Hindi

12वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्ती, सैलरी आवेदन शुल्क से जुड़ी पूरी जानकारी पढ़ें यहां

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) और नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके लिए अप्लीकेशन की प्रक्रिया 5 जनवरी को शुरू हुई थी जो कि 19 जनवरी तक चलेगी। 

sarkari naukari alert indian coast guard for 12th pass only 358 vacancy see details kpt
Author
New Delhi, First Published Jan 6, 2021, 3:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Indian Coast Guard recruitment 2021: 12वीं पास लोगों के लिए सरकारी नौकरी की बड़ी शानदार खबर है। यहां इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) और नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के पदों पर वैकेंसी निकली है। मात्र 50 फीसदी अंको से पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें और फॉर्म भर दें।  

आवेदन की तिथि

इसके लिए अप्लीकेशन की प्रक्रिया 5 जनवरी को शुरू हुई थी जो कि 19 जनवरी तक चलेगी। याद रखें आवेदन की आखिरी तारीख 19 जनवरी 2021 है।

आयुसीमा (Age Limit)

आवेदक की आयु कम से कम 18 साल जबकि ऊपरी आयुसीमा 22 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडीडेट्स को नियमानुसार छूट मिलेगी।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

नाविक के पदों पर अप्‍लाई करने वाले उम्‍मीदवारों को 12वीं में मैथ्‍स और फिजक्‍सि सब्‍जेक्‍ट के साथ 50 फीसदी अंक से पास होना चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 5 प्रतिशत (45 प्रतिशत तक) में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क (Application Fee)

कैंडीडेट्स को इसके लिए 250 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। हालांकि, एससी एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को कोई भी शुल्क नहीं अदा करना होगा।

सैलरी (Salary Structure)

नाविक के पद पर सेलेक्ट हुए कैंडीडेट्स की सैलरी 21,700 रुपये होगी। इसके अलावा चुने गए कैंडीडेट्स को अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे। 

सेलेक्शन प्रक्रिया (Selection Process)

चयनित, उम्‍मीदवारों को 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्‍मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PFT) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में शामिल किया जाएगा। इसके बाद अंत में चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो अगस्त 2020 में शुरू होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios