Asianet News HindiAsianet News Hindi

कैसे बनें CBI Officer: तीन तरह से मिल सकता है देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी में काम का मौका, जानें योग्यता

देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी यानी सीबीआई में जाने का सपना है तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इसका हिस्सा बनना काफी कठिन प्रक्रिया होती है। इन तीन तरीके से आप सीबीआई में अफसर रैंक तक नियुक्ति पा सकते हैं।
 

Sarkari Naukri 2022 How to become a CBI Officer know qualification selection process stb
Author
New Delhi, First Published Aug 21, 2022, 12:31 PM IST

करियर डेस्क : आजकल कई हाई प्रोफाइल केस में सीबीआई जांच की खबरें आप पढ़ते होंगे। कई फिल्मों में भी सीबीआई का रोल देख आपको एजेंसी के साथ काम करने का मन करता होगा। अगर आप भी उनमें शामिल हैं, जिनका सपना देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी यानी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (CBI) में काम करने का है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस-किस तरह से आपको सीबीआई के साथ काम करने का मौका (How to become a CBI Officer) मिल सकता है। इस एजेंसी का काम बड़े बड़े क्रिमिनल और देश की सुरक्षा से जुड़े कई तरह अपराधों की जांच करना है। यहां काम कर आप को नाम, पैसा और सम्मान मिलता है। आइए जानते हैं कैसे बन सकते हैं सीबीआई ऑफिसर...  

तीन तरह से सीबीआई के साथ काम करने का मौका
सीबीआई में काम करने का मौका आपको तीन तरीके से मिलता है। पहला डिपार्टमेंटल कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन होता है, जिसमें चुनिंदा विभागों के लोगों को शामिल होने का मौका मिलता है। दूसरा देश की सबसे बड़ी परीक्षा UPSC के जरिए और तीसरा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन (SSC CGL) के माध्यम से।

UPSC पास कर बनें सीबीआई ऑफिसर
सिविल सर्विस एग्जाम के जरिए सीबीआई अफसर बन सकते हैं। यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स का चयन IAS, IPS और IFS जैसे पदों पर होता है। इन्हीं में से कुछ कैंडिडेट्स को सीबीआई में जाने का मौका मिलता है और वे देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी का हिस्सा बनते हैं। 

SSC CGL एग्जाम देकर बन सकते हैं सीबीआई ऑफिसर
एसएससी सीजीएल की परीक्षा पास कर आप सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर बन सकते हैं। इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए।

परीक्षा पास करने के बाद कहां होती है पोस्टिंग
परीक्षा पास करने वाले जिन कैंडिडेट्स का फाइनल तौर पर सेलेक्शन होता है। उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। इसके बाद उनकी पोस्टिंग दिल्ली सीबीआई हेडक्वार्टर में होती है। हालांकि इसके अलावा मुंबई, कोलकाता जैसे मेट्रो सिटी में भी उनको पोस्टिंग दी जाती है। 

CBI की 7 ब्रांच के साथ काम करने का मौका
फाइनल सेलेक्शन के बाद सीबीआई की 7 ब्रांच में काम करने का मौका मिलता है। सभी ब्रांच स्पेशल इनवेस्टिगेशन में एक्सपर्ट होते हैं। इन ब्रांच में काम करने का मौका मिलता है...

  1. द एंटी करप्शन डिवीजन (Anty Corruption Bureau)
  2. द स्पेशनल क्राइम डिवीजन
  3. द इकोनॉमिक ऑफेंस डिवीजन (EOW)
  4. द पॉलिसी एंड इंटरपोल कॉरपोरेशन डिवीजन
  5. द डिवीजन ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन
  6. द डायरेक्टरेट ऑफ प्रॉसीक्यूशन डिवीजन
  7. द डिवीजन फॉर सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (CFSL)

इसे भी पढ़ें
Career Tips: शेयर मार्केट में बनाएं करियर, बेस्ट अपॉर्च्युनिटी के साथ कमाएं लाखों

गजब की सक्सेस स्टोरी : 42 वर्षीय मां और बेटे ने एक साथ पास की राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा, अब बनेंगे अफसर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios