Asianet News Hindi

बड़ी खबर: UP में 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल शिफ्ट में चलेंगी क्लास, सरकार ने दिए ये निर्देश

स्कूलों को खोलने के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में गाइडलाइन जारी की है। हालांकि, स्कूलों को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ा गया है।

School reopening in UP from 19 october know all govt guidlines kpt
Author
New Delhi, First Published Oct 11, 2020, 11:27 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. School reopening in UP: पिछले कई महीनों से पूरे देश में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। ऐसे में स्कूलों को खोलने के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में गाइडलाइन जारी की है। हालांकि, स्कूलों को खोलने का फैसला राज्य सरकार पर छोड़ा गया है।

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में 9वीं से 12वीं के बीच स्कूल 19 अक्टूबर से खोले जाएंगे। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि क्लासेज शिफ्ट में चलेंगी और सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

माता-पिता की लिखित परमिशन से स्कूल जाएंगे छात्र

छात्रों को माता-पिता की लिखित परमीशन के बाद ही क्लासेज अंटेंड करने की अनुमति दी जाएगी। इस संदर्भ में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान में कहा कि अगले हफ्ते से बच्चे शिफ्ट में स्कूल जा सकेंगे। इससे स्कूलों में 50 प्रतिशत की उपस्थिति सुनिश्चित की जा सकेगी।

9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को पहली शिफ्ट में और 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को दूसरी शिफ्ट में बुलाया जाएगा। बयान के मुताबिक दो बच्चों के बीच बैठने के लिए 6 फीट की दूरी रखी जाएगी। हालांकि, स्कूलों को खोले जाने के पर हर शिफ्ट के पहले उसका पूरी तरह से सैनिटाइजेशन किया जाएगा। स्कूलों में सैनिटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग और प्राइमरी ट्रीटमेंट की व्यवस्था रहेगी।

सभी के लिए मास्क लगाना होगा जरूरी

इसके अलावा राज्य सरकार ने भी एसओपी जारी किया है। जिसमें सभी टीचर्स, स्टूडेंट्स और वर्कर्स के लिए मास्क लगाना जरूरी होगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि ऑनलाइन टीचिंग को लेकर भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिन छात्रों के पास ऑनलाइन टीचिंग का ऐक्सेस नहीं है उन्हें इस मामले में प्राथमिकता दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी भी शिक्षा मंत्रालय द्वारा भी 5 अक्टूबर को जारी की गई एसओपी जैसी ही है। उस वक्त शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि राज्य सरकार और संघ राज्य क्षेत्र स्वास्थ्य से संबंधित अपने एसओपी खुद बना सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios