Asianet News Hindi

जम्मू-कश्मीर और असम में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी की ये गाइडलाइन्स

यह तय करना अभिभावकों पर है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति दें या नहीं। ऑनलाइन कक्षाएं और डिजिटल शिक्षा के अन्य पहलुओं पर काम जारी रहेगा।

schools reopen news assam and jammu kashmir schools reopening from september 21 kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 18, 2020, 2:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. अनलॉक 4.0 दिशानिर्देशों के मुताबिक स्कूल 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर फिर से खुल सकते हैं। जम्मू और कश्मीर में स्कूल सोमवार 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर 4.0 दिशानिर्देशों के अनुसार फिर से खुलेंगे।  दूसरी ओर, गोवा में फिर से खुलने वाले स्कूलों पर निर्णय परामर्श के बाद 2 अक्टूबर को लिया जाएगा।

एसओपी का पालन तब किया जाएगा जब स्कूल खुलेंगे

जम्मू और कश्मीर में स्कूल कर्मचारियों और छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। छात्रों की उपस्थिति उनके माता-पिता से लिखित सहमति के साथ होगी। अधिकारियों के अनुसार, सभी एसओपी का पालन तब किया जाएगा जब स्कूल इतने लंबे अंतराल के बाद फिर से खुलेंगे।

उपस्थिति के साथ स्वैच्छिक आधार पर

अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कक्षा आठवीं तक, हर दिन केवल 50 प्रतिशत स्टाफ रिपोर्ट करेंगे, जबकि कक्षा IX, X, XI और XII के छात्र 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्वैच्छिक आधार पर आ सकते हैं।

डिजिटल शिक्षा के अन्य पहलुओं पर काम जारी 

यह तय करना अभिभावकों पर है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति दें या नहीं। ऑनलाइन कक्षाएं और डिजिटल शिक्षा के अन्य पहलुओं पर काम जारी रहेगा।

कक्षा 10, 12 के लिए स्कूलों को खोला जाएगा

गोवा के स्कूलों में कक्षा 10, 12 के लिए स्कूलों को फिर से शुरू करने वाली कक्षाओं के साथ खोला जाएगा। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, प्रधानाचार्यों के प्रतिनिधियों, अभिभावक, शिक्षक संघों और अन्य लोगों के साथ चर्चा के बाद संवाददाताओं से कहा कि सरकार माता-पिता की इच्छा के खिलाफ स्कूलों को फिर से खोलना नहीं चाहती है।

मार्च से देश भर के स्कूल बंद
 
महामारी के कारण इस साल मार्च से देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए। कई राज्य स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं जिनमें हरियाणा, गुजरात, दिल्ली शामिल हैं। जबकि कई राज्य अभी भी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए आश्वस्त नहीं हैं।

ये भी पढ़ें-

4.0 दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला

असम सरकार ने 21 सितंबर से 4.0 दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल राज्य में स्वैच्छिक आधार पर फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने असम में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिशानिर्देश और SOP जारी किए हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios