Asianet News Hindi

इस देश के सरकारी नौकरों पर गिरी गाज, 2 मिनट पहले Punch Out करने की दी ऐसी सजा

दुनिया भर में ऐसे बहुत से कार्यालय हैं जहां समय से पहले काम हो जाने पर ऑफिस से चले जाना Acceptable है लेकिन हाल ही में, जापान से जल्दी कार्यालय छोड़ने पर कर्मचारी को सैलरी से हाथ धोने पड़ गए।

shocking a japanese government workers punished with pay cut for leaving work 2 minutes early kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 16, 2021, 3:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. क्या आपने कभी सोचा है कि बॉस आपके ऑफिस से 2 मिनट पहले निकलने पर सैलरी काट ले। तो कैसा लगेगा? क्या ऐसे क्रूर नियमों की आप कल्पना कर सकते हैं? अगर नहीं तो एक सच्ची घटना सुनकर आप दहल जाएंगे।

यूं तो अपनी 8 या 9 घंटे के शिफ्ट पूरी करने से मात्र 2 मिनट पहले कार्यालय छोड़ना या लॉग आउट करना कोई अपराध नहीं है। लेकिन जापान में एक सरकारी कर्मचारी को ये महंगा पड़ गया। दुनिया भर में ऐसे बहुत से कार्यालय हैं जहां समय से पहले काम हो जाने पर ऑफिस से चले जाना Acceptable है लेकिन हाल ही में, जापान से जल्दी कार्यालय छोड़ने पर कर्मचारी को सैलरी से हाथ धोने पड़ गए।

सैलरी कट की मिली सजा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिबा प्रान्त में फनाबाशी सिटी बोर्ड ऑफ एजुकेशन के कई स्टाफ मेंबर्स को ऑफिस छोड़ने के लिए पे कट्स (Pay Cuts) यानि सैलरी काटने की सजा दी गई थी।

कई कर्मचारी भर रहे थे गलत टाइमिंग

The Sankei News की रिपोर्ट के अनुसार, मैनेजमेंट ने शुरुआती दिनों में मई 2019 और जनवरी 2021 के बीच 316 लोगों के जल्दी ऑफिस छोड़ने की बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया था। लेकिन फिर उन्होंने कुछ एंट्री-एग्जिट टाइम पर गौर किया तो पाया की कर्मचारी जानबूझकर अपने टाइम गलत भर रहे हैं ताकि वो जल्दी ऑफिस से पीछा छुड़ा सकें। इसमें 316 कर्मचारियों ने अपने कार्ड में एंट्री करते हुए गलत समय लिखा था ताकि वे जल्दी ऑफिस छोड़ सकें।

और जब बात खुली तो पूरी कहानी सामने आ गई। दरअसल रिपोर्ट में कहा गया है कि एक 59 साल की बुजुर्ग कर्मचारी जो अपनी पूरी जिंदगी अध्ययन विभाग में एक सहायक अनुभाग प्रमुख रही है, वह अन्य कर्मचारियों को भी जल्दी काम छोड़ने में मदद कर रही थीं। सजा के तौर पर, उनके तीन महीने की सैलरी में से 1/10 भाग की कटौती कर दी गई है।

5.17 की बस पकड़ने जल्दी छोड़ा ऑफिस

खबरों के मुताबिक, वेतन कटौती से तंग आकर महिला ने 5:15 बजे अपने लॉग-आउट के समय से दो मिनट पहले काम छोड़ दिया था। वह शाम 5:17 बजे की बस पकड़ने के लिए ऐसा कर रही थी। इसके अलावा, 60 की उम्र के दो अन्य स्टाफ सदस्यों ने कहा कि उन्हें पहले भी इसके लिए लिखित चेतावनी दी गई थी। चार अन्य लोग थे जिन्हें सख्त नोटिस दिए गए थे।

लोगों ने बताया इसे क्रूरता

मीडिया में आने के बाद ये खबर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। सैकड़ों यूजर्स ने इस घटना पर आपत्ति जताते हुए कहा कि, अधिकारी गलत तरीके से अपने कर्मचारियों पर कठोर कार्रवाई कर रहे हैं। 2 मिनट से पहले ऑफिस छोड़ना कोई सजा देने वाला अपराध नहीं है।

लेकिन जापान से यह पहला उदाहरण नहीं है। इससे पहले जापान में 2018 में कोबे शहर में वाटरवर्क्स ब्यूरो के एक 64 वर्षीय कर्मचारी पर जुर्माना लगाया गया था क्योंकि उसने तीन मिनट पहले ही अपना लंच करना शुरू कर दिया था। उसकी अस हरकत पर उसे बॉस ने फटकार लगाई थी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios