Asianet News HindiAsianet News Hindi

SSC CGL 2022: एग्जाम पैटर्न, मार्किंग सिस्टम, सेलेक्शन प्रॉसेस इस बार सब बदल गया, समझें पॉइंट टू पॉइंट

एसएससी सीजीएल की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो जान लें कि इस बार कर्मचारी चयन आयोग ने इस भर्ती प्रक्रिया में कई बड़े बदलाव किए हैं। परीक्षा की तैयारी और आवेदन से पहले इन बदलावों के बारें में यहां जानें..

SSC CGL 2022 Exam pattern, marking system, selection process all changed stb
Author
First Published Sep 25, 2022, 4:39 PM IST

करियर डेस्क : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) का आवेदन शुरू हो गया है। इस भर्ती प्रक्रिया (SSC CGL 2022) की शुरुआत 17 सितंबर, 2022 से ही हो गया है। आवेदन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर, 2022 है। इस बार एसएससी सीजीएल के जरिए करीब 20 हजार पदों को भरा जाएगा।  एसएससी सीजीएल में कई साल बाद इतनी ज्यादा वैकेंसी आई है। इस बार आयोग ने परीक्षा में कई तरह के बदलाव किए हैं। एग्जाम पैटर्न, मार्किंग सिस्टम, सेलेक्शन प्रॉसेस इस बार सब बदल गया है। आइए यहां जानते हैं, एसएससी सीजीएल में हुए इन बदलावों के बारें में... 

  1. कर्मचारी चयन आयोग ने सीजीएल भर्ती की पूरी प्रक्रिया ही करीब-करीब बदल दी है। अब तक एसएससी सीजीएल  चार टियर में होती थी, लेकिन अब से यह सिर्फ दो टियर में ही होगी।
  2. एसएससी ने एक और बदलाव करते हुए डिस्क्रिप्टिव पेपर को न कराने का फैसला किया है। अब एसएससी सीजीएल भर्ती प्रक्रिया दो टियर में ही होगी और अन्य टियर के टेस्ट को टियर-2 में ही शामिल कर लिया गया है।
  3. टियर-2 के आधार पर ही इस भर्ती प्रक्रिया में अब मेरिट लिस्ट तैयार होगी। पहले यह चार में से तीन टियर के अंकों के आधार पर मेरिट तैयार होती थी।
  4. एसएससी सीजीएल टियर-2 एग्जाम का पूरा पैटर्न भी बदल दिया गया है। अब टियर-2 परीक्षा में इंग्लिश के साथ जनरल नॉलेज, रीजनिंग, कंप्यूटर और मैथ्स को भी शामिल किया गया है।
  5. टियर-2 की जो परीक्षा होगी, उसमें मैथ्य और इंग्लिश के सवाल कम कर दिए गए हैं। अब तक मैथ्य और इंग्लिश से 100-100 प्रश्न पूछे जाते थे लेकिन इस बार से मैथ्य के सिर्फ 30 और इंग्लिश के 45 प्रश्न ही पूछे जाएंगे।
  6. इस साल से एसएससी ने सीजीएल टियर-2 के मार्किंग सिस्टम को भी बदल दिया है। अब टियर-2 में आने वाले मैथ्स, रीजनिंग, इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस और कंप्यूटर नॉलेज का हर प्रश्न 3 नंबर का होगा।
  7. एसएससी CHSL के कुछ पद इस साल से CGL में शामिल कर दिए गए हैं। इसमें पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के पद शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें
SSC CGL 2022: इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं कर सकते एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन, यहां देखें

खुशखबरी ! UPSC ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, जानें योग्यता, सैलरी और अन्य डिटेल्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios