करियर डेस्क.  SSC Stenographer Grade C&D Exam 2020 Preponed: कोरोना काल में परीक्षाएं लगातार रद्द या पोस्टपोन की जा रही है। अब एसएससी परीक्षा को लेकर भी एक नया अपडेट सामने आया है।  स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी पदों के लिए होने वाली परीक्षा का शेड्यूल बदल दिया है। 

बदले हुए शेड्यूल की खास बात यह है की परीक्षा पोस्टपोन होने की जगह प्रीपोंड हो गई है। एसएससी ने इस बाबत जारी नोटिफिकेशन में कहा है  स्टेनोग्राफर एग्जाम जो पहले 24 दिसंबर से 30 दिसंबर 2020 के बीच आयोजित होना था, वह अब 22 दिसंबर से 24 दिसंबर 2020 के मध्य कंडक्ट किया जाएगा। यानी परीक्षा अपने तय समय से दो दिन पहले होगी।

कैंडिडेट्स चाहें तो इस ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

एसएससी स्टेनोग्राफर सी और डी पदों परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द रिलीज होंगे। इन्हें भी रिलीज के बाद ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जा सकता है।

एग्जाम पैटर्न

एसएससी स्टेनोग्राफर सी और डी पदों परीक्षा का पैटर्न  ऑब्जेक्टिव टाइप होगा, जिसमें मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न आएंगे। परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी जिसे हल करने के लिए भी दो घंटे का ही समय दिया जाएगा। हर प्रश्न एक अंक का होगा जिसका गलत जवाब देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे, यानी एग्जाम में निगेटिव मार्किंग है, संभलकर उत्तर दें।

आगे होगी और भी परीक्षा –

स्टेनोग्राफर सी और डी परीक्षा 2020 दो स्टेजेस में होगी। पहले चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चंस आएंगे और दूसरा चरण हैं स्किल टेस्ट। पहली स्टेज को पास करने वाले कैंडिडेट्स ही दूसरे चरण की परीक्षा दे सकते हैं। 

एग्जाम रीशेड्यूल होने का नोटिस हो या परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी, कैंडिडेट विस्तार से जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां उन्हें सभी कुछ डिटेल में पता चल जाएगा।