Asianet News Hindi

जिन बच्चों का छूट गया था इस बार JEE Advanced एग्जाम, अगले साल उन्हें नहीं देना होगा JEE MAIN

जिन उम्मीदवारों ने जेईई-एडवांस 2020 में उपस्थित होने के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया था, लेकिन परीक्षा के लिए अनुपस्थिति रहे, उन्हें 2021 में फिर से एग्जाम में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

Students who missed JEE Advanced exam will get second chance next year kpt
Author
Bhopal, First Published Oct 15, 2020, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. जिन उम्मीदवारों ने जेईई-एडवांस 2020 में उपस्थित होने के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया था, लेकिन परीक्षा के लिए अनुपस्थिति रहे, उन्हें 2021 में फिर से एग्जाम में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

उन्हें जेईई-मेन 2021 फिर से पास नहीं करना होगा। उन्हें सीधे जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी। ये सुविधा सिर्फ COVID-19 के कारण एक बार के उपाय के रूप में होगी।

आईआईटी के संयुक्त प्रवेश बोर्ड ने लिया फैसला
आईआईटी दिल्ली द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, यह निर्णय आईआईटी के संयुक्त प्रवेश बोर्ड (IITs’ Joint Admission Board, JAB) की आपातकालीन बैठक में लिया गया। बता दें कि इस साल आईआईटी दिल्ली ने ही ये परीक्षा आयोजित कराई थी।

पात्रता मानदंड में ढील (Relaxation in eligibility criteria)
महामारी को देखते हुए, JAB ने अपनी पात्रता मानदंड में ढील दी। इसके मद्देनज़र सबसे पहले उन उम्मीदवारों के लिए अतिरिक्त प्रयास की अनुमति देने का निर्णय लिया जो JEE-Advanced में COVID-19 पॉजिटिव होने की वजह से उपस्थित नहीं हो पाए थे।

सभी उम्मीदवारों को अनुमति देने का निर्णय
JAB ने उन उम्मीदवारों के लिए विभिन्न विकल्पों पर चर्चा की, जिन्हें महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण परीक्षा में उपस्थित होने से रोका गया था। बोर्ड ने उन सभी उम्मीदवारों को अनुमति देने का निर्णय लिया, जिन्होंने सफलतापूर्वक JEE (एडवांस) 2020 में प्रदर्शित होने के लिए पंजीकरण किया था, लेकिन परीक्षा में अनुपस्थिति रहे।

समान अवसर सुनिश्चित
आईआईटी दिल्ली द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, सभी को समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए, उन उम्मीदवारों को जेईई-मेन को फिर से पास नहीं करना होगा, जो कि इस एग्जाम का पहला चरण है। उन्हें इस साल उनकी सफल योग्यता और पंजीकरण के आधार पर सीधे जेईई-एडवांस में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios