Asianet News Hindi

एग्जाम में बड़ी सफलता दिलाएंगे ये 5 टिप्स, आजमा कर देखें

बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जल्दी ही होने वाली हैं। परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स का तनाव में रहना स्वाभाविक है। यहां हम परीक्षा में सफलता के कुछ टिप्स बता रहे हैं।

These 5 tips will make you a big success in exam, try it MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 8, 2020, 2:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं जल्दी ही होने वाली हैं। परीक्षा को लेकर स्टूडेंट्स का तनाव में रहना स्वाभाविक है। चाहे कितनी भी अच्छी तैयारी क्यों न हो, स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा में सफलता को लेकर कोई न कोई उलझन बनी ही रहती है। उन पर ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने का दबाव रहता है, क्योंकि तभी अच्छे संस्थानों में उनका एडमिशन हो सकता है और करियर को एक सही दिशा मिल सकती है। अब तो देखने में यह भी आ रहा है कि स्टूडेंट्स के साथ ही उनके अभिभावक भी तनाव में रहने लगे हैं। तनाव से हर हाल में बचना जरूरी होता है। यहां हम परीक्षा में सफलता के कुछ टिप्स बता रहे हैं।

1. पढ़ाई के दौरान ब्रेक लें
जब भी पढ़ने बैठें, लगातार घंटों तक नहीं बैठे रहें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। हर एक घंटे पर कम से कम 10-25 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है। इससे पढ़ा हुआ याद रहता है। साथ ही, ब्रेक लेने पर आप रिलैक्स फील करेंगे।

2. सबसे कठिन विषय पहले पढ़ें
अक्सर हम पहले वही विषय पढ़ते हैं, जिनमें हमारी ज्यादा रुचि होती है और जो हमें आसान लगते हैं। लेकिन परीक्षा की फाइनल तैयारी के दौरान सबसे पहले कठिन विषय पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपको सुविधा होगी। ऐसे विषयों की तैयारी और रिविजन के लिए ज्यादा समय मिलेगा। इससे कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

3. सिलेबस के हिसाब से पढ़ें
जो भी मन करे, वही नहीं पढ़ें। यह देखें कि सिलेबस में आपने क्या छोड़ दिया है। सिलेबस में छूट गए टॉपिक्स को पढ़ना सबसे जरूरी है। सवाल पूरे सिलेबस से आ सकते हैं। इसके लिए टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करें। साथ में पहले जो पढ़ा है, उसका रिविजन भी करें। नोट्स जरूर बनाएं। इससे रिविजन करने में सुविधा होती है।

4. संतुलित आहार जरूरी
देखने में आता है कि स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी में इस तरह से व्यस्त हो जाते हैं कि खाने-पीने का ध्यान भी नहीं रखते। यह ठीक नहीं है। इन दिनों संतुलित आहार लेने पर जोर दें। समय पर नाश्ता करें और खाना खाएं। फ्रूट भी जरूर खाएं। इससे शरीर को पूरी ऊर्जा मिलेगी और दिमाग भी फ्रेश रहेगा।

5. तनाव से बचें
एग्जामिनेशन की तैयारी के दौरान तनाव से बचना बहुत जरूरी होता है। कई लोग तरह-तरह की बातें करते हैं, उन पर ज्यादा ध्यान नहीं दें। आत्मविश्वास बनाए रखें। तनाव से बचने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है। इसके साथ ही योग और एक्ससाइज भी समय पर करते रहें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios