Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब इन संस्थानों में भी मिलेगा JEE Main के स्कोर के आधार पर एडमिशन, ये कोर्स भी होंगे शामिल

इस साल से कई अन्य संस्थान एडमिशन के लिए JEE main 2021 के स्कोर के आधार पर एडमिशन देने का विचार कर रहे हैं। 

these institutes will also give admission on the basis of JEE Main score, know which courses will also be included
Author
New Delhi, First Published Aug 31, 2021, 1:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. JEE मेन एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित और मान्यता प्राप्त संस्थानों, विश्वविद्यालयों में स्नातक इंजीनियरिंग के एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा जेईई (एडवांस) के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में भी कार्य करती है। जो आईआईटी में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

इसे भी पढ़ें- Upsc Interview: क्या कोई एक ही अधिकारी SDM और डिप्टी कलेक्टर हो सकता है, दिमाग को हिला देगा इसका जवाब

इस साल से कई अन्य संस्थान एडमिशन के लिए JEE main 2021 के स्कोर के आधार पर एडमिशन देने का विचार कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन से संस्थान हैं। इन संस्थानों का विवरण नीचे दिया गया है। 

  • इस वर्ष के बाद, विदेश में छात्रों के डायरेक्ट एडमिशन (DASA-2019) के तहत छात्रों के एडमिशन के लिए सिलेक्शन JEE मेन के स्कोर के माध्यम से होगा।
  • जेईई मेन 2021 के बी.टेक स्कोर का उपयोग सत्र 2021- 22 के लिए नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी में बी.टेक की विभिन्न शाखाओं में एडमिशन के लिए किया जाएगा।
  • जेईई मेन 2021 के बी.टेक/बी.आर्क स्कोर का उपयोग डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) के संबद्ध कॉलेजों में बी.टेक, बी.आर्क, एम.टेक (Integrated)  पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी किया जाएगा। 
  • बीटेक/बी.आर्क में एडमिशन के लिए जेईई मेन 2021 के बीटेक/बीआर्क स्कोर का भी उपयोग किया जाएगा। आर्क पाठ्यक्रम UPSEE-2021 के अंतर्गत आते हैं।

इसे भी पढ़ें- JNUEE 2021 : इन 7 स्टेप में आसानी से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें कब है Admission लेने की आखिरी तारीख

एडमिशन संबंधी सभी प्रक्रियाओं/प्रश्नों के लिए, कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि जेईई मेन 2021, राष्ट्रीय परीक्षा के परिणाम/रैंक की घोषणा के बाद जोसा, केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (CSAB), या संबंधित राज्य सरकार/संस्थान की वेबसाइट देखें। एजेंसी (NTA) ने कहा है- एनटीए केवल एक परीक्षा आयोजित करने एजेंसी है। एडमिशन प्रोसेस में इसका कोई अधिकार नहीं है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios