Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस टीचर ने बच्चों को साइंस पढ़ाने के लिए पहना 'एनाटॉमी बॉडीसूट', अनोखा प्रयोग सोशल मीडिया पर वायरल

स्पेन की एक टीचर ने बच्चों को साइंस पढ़ाने के लिए एक अनोखा एक्सपेरिमेंट किया है। इस टीचर ने ग्रेड 3 के बच्चों को पढ़ाने के लिए एनाटॉमी बॉडीसूट का इस्तेमाल किया है। यह टीचर जब एनाटॉमी बॉडीसूट पहन कर बच्चों को पढ़ाती हैं, तो उन्हें सारी चीजें आसानी से समझ में आ जाती हैं। 
 

This Spanish teacher wore 'anatomy bodysuit' to teach science to children, went viral on social media KPI
Author
Spain, First Published Dec 26, 2019, 2:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। स्कूलों में बच्चे अक्सर पढ़ाई के दौरान बोर होने की शिकायत करते हैं। लेकिन अब पुराने ढर्रे की पढ़ाई का चलन खत्म होता जा रहा है। इसकी जगह अब कुछ ऐसे इनोवेटिव आइडियाज अपनाए जा रहे हैं कि बच्चों को पढ़ाई में मजा भी ज्यादा आ रहा है और उनकी लर्निंग भी ठीक से हो रही है। स्पेन की एक टीचर ने बच्चों को साइंस पढ़ाने के लिए एक अनोखा एक्सपेरिमेंट किया है। इस टीचर ने ग्रेड 3 के बच्चों को पढ़ाने के लिए एनाटॉमी बॉडीसूट का इस्तेमाल किया है। यह टीचर जब एनाटॉमी बॉडीसूट पहन कर बच्चों को पढ़ाती हैं, तो उन्हें सारी चीजें आसानी से समझ में आ जाती हैं। 43 साल की शिक्षिका वेरोनिका पिछले 15 वर्षों से बच्चों को नैचुरल साइंस, सोशल साइंस, आर्ट्स, इंग्लिश और स्पेनिश भाषा पढ़ा रही हैं। उन्हें पढ़ाई में एक्सपेरिमेंट करना काफी पसंद है। पहले भी इतिहास पढ़ाते हुए उन्होंने उस दौर के कॉस्टयूम्स का यूज किया था, जिसे बच्चों ने काफी पसंद किया।

1. क्यों यूज किया एनाटॉमी बॉडीसूट
वेरोनिका का कहना है कि वह छोटी क्लास के बच्चों को पढ़ाती हैं, इसलिए हमेशा वे उन तरीकों के बारे में सोचती रहती हैं जो बच्चों के लिए ज्यादा इंटरेस्टिंग हों और वे आसानी से विषय को समझ सकें। एक बार उन्होंने इंटरनेट सर्फिंग के दौरान अलीएक्सप्रेस  AliExpress स्विमसूट का विज्ञापन देखा। इसके बाद उनके मन में आइडिया आया कि वह एनाटॉमी बॉडीसूट का इस्तेमाल बच्चों को साइंस पढ़ाने के लिए करें। फिर उन्होंने खास तौर पर डिजाइन करवा कर अपने लिए एनाटॉमी बॉडीसूट तैयार करवाया। यह बॉडीसूट ऐसा है, जिसे पहन कर जब वेरोनिका क्लास में जाती हैं तो बच्चों को लगता है कि वह बॉडी के सारे इंटरनल पार्ट्स को रियल में देख रहे हैं।

2. काफी पंसद किया जा रहा है यह सूट
वेरोनिका जब यह एनाटॉमी बॉडीसूट पहन कर बच्चों को पढ़ाती हैं तो बच्चे इसे काफी पसंद करते हैं। बच्चे कहते हैं कि इससे उन्हें सारी बातें अच्छी तरह समझ में आ जाती हैं और यह बहुत ही इंटरेस्टिंग है। इस सूट में शरीर के हर अंदरूनी अंग साफ दिखाई देते हैं, जिससे उनकी कार्यप्रणाली को समझना भी आसान हो जाता है। बच्चों के अलावा, दूसरे लोगों ने भी उनकी स्लिम बॉडी का बेहद प्रशंसा की। लोगों ने कहा कि वेरोनिका एक कॉस्टयूम कैरेक्टर की तरह लगती हैं, जिन्होंने बच्चों के लिए अपनी जिंदगी समर्पित कर दी है। 

3. ट्विटर पर वायरल हुई पोस्ट
एनाटॉमी बॉडीसूट में वेरोनिका की तस्वीर ट्विटर पर वायरल हो गई। वेरोनिका के इनोवेटिव आइडिया से इम्प्रेस होकर उनके पति माइकल ने सूट के साथ उनकी तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट कर दी, जिसे 65000 लाइक मिली और इस पर 14000 कमेंट किए गए। कुछ ही समय के भीतर पोस्ट हजारों बार शेयर भी की गई। वेरोनिका का कहना है कि उन्होंने हमेशा टीचिंग को लेकर नए-नए एक्सपेरिमेंट किए हैं और बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए 'कार्डबोर्ड क्राउन्स' और 'ग्रामर किंगडम्स' का भी यूज किया है। इससे बच्चे नाउन, एडजेक्टिव्स और वर्ब्स आसानी से सीख जाते हैं। उन्होंने इतिहास पढ़ाने के लिए भी ऐसे एक्सपेरिमेंट किए हैं।

4. नीदरलैंड के एक टीचर ने भी किया था ऐसा
बता दें कि 2015 में नीदरलैंड के एक टीचर ने भी अपनी कक्षा में बच्चों को पढ़ाने के लिए कुछ ऐसा ही किया था। डेबी हीरकेन्स नाम के इस टीचर ने क्लास में बच्चों के सामने अपने कपड़े उतारने शुरू कर दिए थे और अंदर जो स्किन टाइट सूट पहन रखा था, उसके जरिए शरीर के आंतरिक अंगों और स्केल्टन को दिखाया था। लेकिन इसकी चर्चा उतनी नहीं हुई थी, जितनी वेरोनिका के काम की हुई, क्योंकि इसमें ज्यादा क्रिएटिविटी थी।    
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios