Asianet News Hindi

एग्जामिनेशन की टेंशन कम करने में काम आएंगे ये 5 टिप्स

जल्दी ही बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट सबों को होती है। यह अलग बात है किसी को कम तनाव होता है, तो किसी को ज्यादा। 

Tips to relieve exam tension MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 5, 2020, 2:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। जल्दी ही बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट सबों को होती है। यह अलग बात है किसी को कम तनाव होता है, तो किसी को ज्यादा। खास बात तो यह है कि परीक्षाएं नजदीक आने पर स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पेरेंट्स भी तनाव का शिकार हो जाते हैं। वे भी अपने बच्चों की परफॉर्मेंस को लेकर चिंतित रहते हैं। परीक्षा में सफल होने का मानसिक दबाव स्टूडेंट्स पर ज्यादा होता है, क्योंकि इसी पर उनके भविष्य का दारोमदार रहता है। अच्छे मार्क्स आने पर ही आगे मनपसंद कोर्स में एडमिशन मिल पाता है। दूसरी बात है कि परीक्षा में सफलता को लेकर हमेशा अनिश्चितता की स्थिति बनी रहती है। कई बार काफी तेज स्टूडेंट भी अच्छा रिजल्ट नहीं ला पाते, वहीं औसत विद्यार्थी ज्यादा अंक ले आते हैं। तनाव की स्थिति में लगातार रहने से अच्छी तैयारी भी करगर नहीं हो पाती। इसलिए हर हाल में तनाव और चिंता से बचने की कोशिश करनी चाहिए। सेल्फ कॉन्फिडेंस हमेशा मजबूत रखना चाहिए। कुछ खास तरीके अपना कर तनाव से बचा जा सकता है। 

1. टाइम टेबल बना कर पढ़ें
पढ़ाई में तारतम्यता बनाए रखने के लिए हर स्टूडेंट को टाइम टेबल जरूर बनाना चाहिए और उसी के अनुसार अलग-अलग विषयों की पढ़ाई करनी चाहिए। यह देख लेना चाहिए कि किस विषय में तैयारी कम है। ऐसे विषयों को प्रथमिकता के आधार पर पढ़ना चाहिए। बाकी विषयों का रिवीजन करने के लिए भी समय तय करना चाहिए। हर काम योजनाबद्ध तरीके से करने तनाव कम होता है।

2. ग्रुप स्टडी
जब परीक्षा नजदीक हो तो ग्रुप स्टडी करने से काफी फायदा होता है। इसमें आप जिस विषय में कमजोर हों, उसकी अच्छी तैयारी के लिए लिए अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं। नोट शेयर कर सकते हैं। साथ ही, अलग-अलग टॉपिक्स पर डिसकशन कर सकते हैं। ग्रुप स्टडी करने से एक-दूसरे के एक्सपीरियंस का लाभ उठाया जा सकता है।

3. मनोरंजन के लिए समय निकालें 
परीक्षा नजदीक आने पर हर समय पढ़ाई पर ही ध्यान नहीं लगाए रखना चाहिए। इससे ब्रेक लेकर मनोरंजन के लिए भी समय निकालना चाहिए। आपके जो शौक हों, उन्हें मत छोड़ें। संगीत सुनें, नियमित रूप से टहलने के लिए निकलें। मूवी देखने का मन हो तो जरूर देखें। इससे तनाव कम होता है और नई ऊर्जा मिलती है।

4. हेल्दी डाइट लें
बहुत से स्टूडेंट परीक्षा नजदीक आने पर पढ़ाई करने में इस कदर लग जाते हैं कि अपने खाने-पीने का ध्यान भी नहीं रखते। यह ठीक नहीं है। शरीर कमजोर हो जाने पर दिमाग भी ठीक से काम नहीं करता। इसलिए हमेशा अच्छी खुराक लें। ज्यादा से ज्यादा एनर्जेटिक फूड लें। फलों का जूस और दूध का सेवन जरूर करें।

5. पर्याप्त नींद लें
तैयारी करने के लिए देर रात तक जागना ठीक नहीं होता। इसका स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से मानसिक तनाव ज्यादा बढ़ता है। इसलिए 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और पढ़ाई पर अच्छी तरह फोकस कर सकेंगे। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios