Asianet News Hindi

UGC ने JRF कैंडिडेट्स को दी उम्र सीमा में 5 साल की छूट, 2 मार्च तक करें आवेदन

आपको बता दें कि कोविड-19 के संक्रमण के चलते पिछले साल दिसंबर में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका था। इससे ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु उम्र सीमा को बढ़ा दिया है, ताकि जिन अभ्यर्थियों की उम्र सीमा दिसंबर सेशन के लिए समाप्त हो गई, वे इसमें शामिल हो सकें।

ugc net 2021 jrf upper age limit revised know details at ugcnet nta kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 20, 2021, 1:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने मई 2021 में होने वाली यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप (UGC JRF NET 2021) परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 31 वर्ष कर दी है। यूजीसी  जेआरएफ नेट उम्र सीमा (UGC JRF NET 2021 Age Limit)  से संबंधित नोटिस भी जारी कर दिया गया है। यहां UGC की वेबसाइट पर विजिट करें

आपको बता दें कि कोविड-19 के संक्रमण के चलते पिछले साल दिसंबर में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका था। इससे ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु उम्र सीमा को बढ़ा दिया है, ताकि जिन अभ्यर्थियों की उम्र सीमा दिसंबर सेशन के लिए समाप्त हो गई, वे इसमें शामिल हो सकें। यूजीसी के इस बदलाव से JRF अभ्यर्थियों को बहुत लाभ मिला है।

कैंडिडेट्स को मिली इतनी छूट

यूजीसी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक़ ओबीसी-एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों और महिला आवेदकों को पांच वर्ष तक की छूट दी गई है। वहीं एलएलएम डिग्री के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट होगी। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं होती है।

UGC JRF NET 2021 के लिए महत्वपूर्ण तारीखें:

आवेदन की आखिरी तारीख: 2 मार्च 2021   
आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख: 3 मार्च रात
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में करेक्शन के लिए तारीख: 5 मार्च से 9 मार्च तक

परीक्षा की तिथियां

NTA UGC JRF NET 2021 परीक्षा की तारीख: 2 मई से 17 मई 2021 तक

UGC JRF NET 2021 एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि:  घोषित की जाएगी।

UGC JRF NET 2021 - आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग के लिए – 1000/= रुपये
ईडब्लूएस, ओबीसी और एनसीएल के लिए – 500/= रुपये
एससी, एसटी, दिव्यांग औऱ थर्ड जेंडर के लिए – 250/= रुपये

UGC जेआरएफ नेट परीक्षा कब होगी?

UGC नेट की परीक्षाएं 2 मई से शुरू होंगी जो दो शिफ्ट में आयोजित की जायेंगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर बाद 3.00 बजे से शाम 6.00  बजे तक होगी। परीक्षा कुल 3 घंटे की होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios