Asianet News HindiAsianet News Hindi

UGC-NET के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, 16 अप्रैल तक उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई

यूजीसी नेट के लिए एप्लिकेशन प्रॉसेस 16 मार्च से शुरू हो गई है। इस बार यूजीसी नेट परीक्षा 15 से 20 जून के बीच होगी।

UGC-NET application process continues, candidates can apply till 16 April MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 17, 2020, 1:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू कर दी है। जो स्टूडेंट इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है, वहीं इसके लिए फीस 17 अप्रैल तक जमा की जा सकती है। 

योग्यता
इसके लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हासिल कर ली है या फिर वे एमए-एमएससी के फाइनल ईयर में हों। उम्मीदवार ने जिस विषय में मास्टर डिग्री हासिल की है, उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

परीक्षा की तिथि
इस साल 15 से 20 जून के बीच यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बता दें कि किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफसर के पद पर बहाली के लिए इस परीक्षा में पास होना जरूरी है।

कैसा होगा प्रश्न पत्र
साल 2019 में परीक्षा पद्धति में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर 100 मार्क्स का होता है, जिसमें 50 सवाल पूछे जाते हैं। दूसरा पेपर 200 मार्क्स का होता है, जिसमें 100 अनिवार्य प्रश्नों का उत्तर देना होता है। दोनों पेपर के लिए तीन घंटे का समय तय है। नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। 

कब जारी होगा रिजल्ट
नेट की परीक्षा के लिए 15 मई तक यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे, वहीं 5 जुलाई तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 

कैसे करें आवेदन
सबसे पहले यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। वहां एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर जाएं। वहां मांगी गई जानकारी भर कर सबमिट कर दें। फॉर्म भरने के बाद फोटो और स्कैन हस्ताक्षर अपलोड करें। एग्जामिनेशन फीस जमा करते ही एप्लिकेशन फॉर्म भरने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद एप्लिकेशन नंबर मेल और एसएमएस के जरिए आ जाएगा। एप्लिकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट रख लें। 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios