Asianet News Hindi

UP Board Results 2020 : कल आएंगे यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे, एक क्लिक में यहां चेक कर सकेंगे स्टूडेंट्स

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार मार्कशीट छपने में दिक्कत हो रही है इसलिए छात्रों को डिजिटल मार्कशीट प्रदान किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट साइट से डाउनलोड करके छात्रों को वितरित करें।

up board exam results 2020 declared 27 june check here on upmsp edu in kpt
Author
New Delhi, First Published Jun 26, 2020, 12:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UP Board Exam Results 2020: लंबे लॉकडाउन के कारण लटके यूपी बोर्ड रिज्लट को लेकर खुशखबरी सामने आई है। काफी दिनों से इतज़ार कर रहे लाखों छात्रों का इंतज़ार कल खत्म होने वाला है। कल यानी शनिवार (UP Board Exam Results 2020 on 27 June) को यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

जिन छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था वे आधिकारिक वेबसाइट - upmsp.edu.in और upmspresults.up.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। परीक्षा में पास होने के लिए किसी भी छात्र को हर सब्जेक्ट में कम से कम 35 अंक लाने जरूरी हैं। 

यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-

जारी होगी डिजिटल मार्कशीट

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस बार मार्कशीट छपने में दिक्कत हो रही है इसलिए छात्रों को डिजिटल मार्कशीट प्रदान किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट साइट से डाउनलोड करके छात्रों को वितरित करें।

डिजिटल हस्ताक्षर वाले प्रमाण पत्र, प्रवेश लेने से लेकर नौकरी तक में मान्य होंगे। बोर्ड पहले इंटरमीडिएट पास करने वाले परीक्षार्थियों को डिजिटल प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएगा, जिससे उन्हें प्रवेश लेने में परेशानी न हो।

फरवरी मार्च में हुई थी परीक्षा

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 6 मार्च के बीच करवाई गई थी। इस साल दसवीं और 12वीं कक्षा के लिए कुल 56,89,622 छात्रों ने रजिस्टर किया था। नकल को रोकने के लिए इस साल बोर्ड ने कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया था।

5 मई से शुरू हुई कॉपियों की चेकिंग

बता दें कि कॉपियों की चेकिंग मार्च में ही शुरू कर दी गई थी लेकिन फिर कोरोना वायरस के कारण इसे रोकना पड़ा। बाद में तीसरे फेज का लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही कॉपियों के मूल्यांकन का काम फिर से शुरू कर दिया गया। 5 मई से पूरे प्रदेश के ग्रीन जोन के जिलों से कॉपियों की चेकिंग शुरू की गई। 

बाद में ऑरेंज जोन और फिर रेड जोन में भी कॉपियों को जांचने का काम शुरू किया गया। हालांकि, कुछ अध्यापकों को कुछ संगठनों ने इसका विरोध किया था, लेकिन सुरक्षा के पूरे उपाय अपनाकर सरकार ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम जारी रखा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios