Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP PCS Interview 2018: PCS इंटरव्यू में विकास दुबे एनकाउंटर पर पूछे गए ऐसे-ऐसे घुमावदार सवाल

दरअसल,  कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की हत्या किए जाने के बाद पुलिस एनकाउंटर में मारा गया हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे अब जनरल नॉलेज का सवाल बन चुका है।

up pcs interview 2018 most questions about vikas dubey in uppcs interview kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 19, 2020, 4:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रयागराज. UP PCS Interview 2018 Question: यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीसीएस) द्वारा आयोजित पीसीएस की भर्ती परीक्षा के इंटरव्यू (UP PCS Interview 2018) में विकास दुबे (Vikas Dubey) की जिंदगी और उसके एनकाउंटर (kanpur Encounter) से जुड़े सवाल सबसे ज्यादा पूछे जा रहे हैं। 15 जुलाई से शुरू हुआ पीसीएस-2018 (UP PCS Interview 2018) की भर्ती परीक्षा का इंटरव्यू करीब एक महीने तक चलेगा। 

दरअसल, कानपुर के बिकरू गांव में 8 पुलिसवालों की हत्या किए जाने के बाद पुलिस एनकाउंटर में मारा गया हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे अब जनरल नॉलेज का सवाल बन चुका है।

इस बार 2700 अभ्यर्थी शामिल

डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत 40 अलग-अलग तरह के 984 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए इस बार लगभग 2700 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। ये इंटरव्यू प्रयागराज में पब्लिक सर्विस कमीशन के दफ्तर में चल रहा है। इंटरव्यू के लिए पांच पैनल बनाया गए हैं। शुरुआती तीन दिनों में जिन अभ्यर्थियों के इंटरव्यू हुए हैं, उनमे सबसे ज्यादा सवाल कानपुर के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर पूछे गए हैं। अभ्यर्थियों से विकास दुबे की जिंदगी, उसके अपराध की गंभीरता, उज्जैन के महाकाल मंदिर में नाटकीय अंदाज में हुई उसकी गिरफ्तारी और एनकाउंटर से जुड़े सवाल पूछे गए हैं।

विकास दुबे इतना शातिर अपराधी कैसे बना, उसे रोकने में पुलिस और समाज क्यों नाकाम रहा और क्या इनकाउंटर में मारा जाना सही है या नहीं, इन सभी बिंदुओं पर भी अभ्यर्थियों से सवाल पूछे जा रहे हैं। विकास दुबे के साथियों, पुलिस द्वारा घर और गाड़ियों को तोड़े जाने और इनकाउंटर के सही या फर्जी होने की संभावनाओं से भी जुड़े सवाल अभ्यर्थियों से पूछे गए। ताज़ा और हाइलाइटेड मामला होने की वजह से ज़्यादातर अभ्यर्थियों ने पूरे आत्म विश्वास के साथ विकास दुबे से जुड़े सवालों के जवाब दिए हैं।

सचिन पायलट पर भी पूछे जा रहे सवाल

विकास दुबे के बाद सबसे ज्यादा सवाल राजस्थान में डिप्टी सीएम पद से हटाए गए सचिन पायलट पर पूछे जा रहे हैं. सचिन पायलट के साथ ही अविश्वास प्रस्ताव, हॉर्स ट्रेडिंग, विधानसभा में बहुमत का आधार, स्पीकर की भूमिका जैसे बिंदुओं पर भी सवाल पूछे जा रहे हैं। 

इनके अलावा कोरोना महामारी, भारत-चीन संबंध, नेपाल के बगावती तेवर, लॉकडाउन और अर्थव्यवस्था से जुड़े सवाल भी पूछे जा रहे हैं। पीसीएस परीक्षा का यह इंटरव्यू 25 अगस्त तक चलेगा। इंटरव्यू ख़त्म होने के तकरीबन हफ्ते भर के अंदर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios