Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस दिन होंगी इंजीनियरिंग और जियो साइंटिस्ट 2020 की मुख्य परीक्षा, UPSC ने जारी की डेट लिस्ट

कोरोना की वजह से हालात और बिगड़ते चले गए और कैंडिडेट्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा तिथियां आगे बढ़ा दी गयी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार यह परीक्षा तिथियां तीसरी बार घोषित हुयी हैं।

upsc engineering services main exam geo scientist main exam date check on www.upsc.gov.in kpt
Author
New Delhi, First Published Jul 19, 2020, 5:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UPSC Exams 2020: यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सर्विसेस मेन एग्जाम और जियो साइंटिस्ट मेन एग्जाम की आयोजन तिथि घोषित कर दी है। बदले हुए शेड्यूल के अनुसार अब ये परीक्षाएं अक्टूबर में कंडक्ट करायी जाएंगी। यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस मेन एग्जाम 18 अक्टूबर 2020 को आयोजित होगा, जबकि कंबाइंड जिओ साइंटिस्ट मेन एग्जाम 17 और 18 अक्टूबर 2020 को कंडक्ट कराया जाएगा।

कैंडिडेट इन परीक्षाओं की आयोजन तिथि या किसी और विषय में विस्तार से जानकारी पाने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है – www.upsc.gov.in

कोविड के कारण बदली तारीखें

कोरोना के कारण इस बार यूपीएससी ने इन परीक्षा तारीखों को कई बार बदला। ओरिजनली इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम 28 जून को और जिओ साइंटिस्ट मेन एग्जाम 27 जून को आयोजित होना था, लेकिन कोरोना की वजह से हालात और बिगड़ते चले गए और कैंडिडेट्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा तिथियां आगे बढ़ा दी गयी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार यह परीक्षा तिथियां तीसरी बार घोषित हुयी हैं।

जून के बाद ये परीक्षाएं स्थगित होकर 08 और 09 अगस्त 2020 को आयोजित की जानी थी, लेकिन अभी तक कोरोना केसेस में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। उल्टा स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। ऐसे में अगस्त की परीक्षा तिथि को फिर आगे बढ़ाकर अंततः अक्टूबर की डेट निकाली गयी है। इस बाबत यूपीएससी ने कहा था कि वे परीक्षा तिथियों के विषय में बाद में घोषणा करेंगे। आज ये नयी तारीखें डिक्लेयर कर दी गयी हैं।

बाकी परीक्षा तिथियों की घोषणा भी जल्द

इंजीनियरिंग सर्विसेस मेन्स एग्जाम और जिओ साइंटिस्ट मेन्स एग्जाम के अलावा भी यूपीएससी बाकी परीक्षाओं की आयोजन तिथि जल्द घोषित करेगी। यूपीएससी के रिवाइज्ड कैलेंडर 2020 के अनुसार कंबाइंड मेडिकल सर्विसेस एग्जाम 2020 का नोटिफिकेशन 22 जुलाई को रिलीज़ होगा और परीक्षा आरंभ होगी 22 अक्टूबर 2020 से।

यही नहीं इस साल के एनडीए, एनए एग्जाम्स भी 06 सितंबर से आरंभ हो जाएंगे और इस बार एनडीए, एनए (I) और (II) के लिए एक कॉमन परीक्षा ही आयोजित की जाएगी। यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2019 के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट भी 20 जुलाई से आरंभ किए जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios