Asianet News Hindi

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2020 के कैंडिडेट्स को मिलेगा Extra Attempt, सरकार ने दी मंजूरी

दरअसल कोरोना महामारी के कारण ये कैंडिडेट्स परीक्षा में शामि नहीं हो पाए। उम्रसीमा (Age Limit) के चलते साल 2020 में इन कैंडिडेट्स का लास्ट अटेम्प्ट था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी जिसके बाद अब सरकार का फैसला कैंडिडेट्स के पक्ष में आया है।

upsc exam extra attempt centre agrees civil services candidates must read details kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 5, 2021, 3:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  UPSC CSE Exam 2020 Extra Attempt update: केंद्र सरकार यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) के लिए उन कैंडिडेट्स को एक अतिरिक्त अटेंप्ट देने को राज़ी हो गई है जिनका साल 2020 में अंतिम प्रयास था। सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे मायूस कैंडिडेट्स के लिए ये एक बड़ी खबर है।

दरअसल कोरोना महामारी के कारण ये कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए। उम्रसीमा (Age Limit) के चलते साल 2020 में इन कैंडिडेट्स का लास्ट अटेम्प्ट था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी जिस पर सुनवाई के बाद अब सरकार का फैसला कैंडिडेट्स के पक्ष में आया है। 

कोरोना के चलते कैंडिडेट्स ने मांगा था एक आखिरी मौका

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही एक कैंडिडेट रचना सिंह ने 4 अक्टूबर 2020 को हुई यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा छूट जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।  उन्होंने कोर्ट में सरकार से एक अतिरिक्त मौका दिए जाने की गुहार लगाई थी। 

याचिका में और भी कैंडिडेट्स शामिल थे जो कोरोना संकट/लॉकडाउन आदि के चलते परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे। याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी ने पक्ष रखा और दलीलें दी।

कोर्ट ने नहीं रद्द की थी परीक्षा

दरअसल 30 सितंबर को न्यायालय ने कोविड-19 महामारी और देश के कई राज्यों में बाढ़ के चलते 4 अक्टूबर को होने वाली UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2020 को स्थगित करने से इंकार कर दिया था। इस परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित हो चुका है।

अक्टूबर 2020 में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में का कहा था कि जब यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए दिशानिर्देश तय किये जाएंगे तब संबंधित अथॉरिटी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के लिए अतिरिक्त मौका देने संबंधी बात को ध्यान में रखेगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios