Asianet News Hindi

नहीं समझ आ रहा क्या है UPSC और उसका सिलेबस? ये रही किताबें की लिस्ट और तैयारी की फुल स्ट्रेटजी

UPSC एग्जाम की तैयारी के लिए हम आपसे शेयर कर रहे हैं IAS टॉपर केतन गर्ग (Ketan Garg) का तजुर्बा। केतन ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान कौन-कौन सी किताबें पढ़ीं।

upsc exam tips important books for upsc exam preparation upsc syllabus kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 19, 2020, 2:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) यानी यूपीएससी जैसे कठिन एग्जाम पास करना अपने आप में बड़ी बात है। इस एग्जाम की तैयारी के लिए हम आपसे शेयर कर रहे हैं IAS टॉपर केतन गर्ग (Ketan Garg) का तजुर्बा। केतन ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के दौरान कौन-कौन सी किताबें पढ़ीं।

केतन ने 2017 के सिविल सर्विस एग्जाम में 93वीं रैंक हासिल की। इन्होंने 2015 में एग्जाम की तैयारी शुरू की थी। केतन ने पढ़ाई की स्ट्रेटिजी शेयर की। इस दौरान एग्जाम की तैयारी के स्रोत और मैटेरियल पर भी बात की। साथ ही ये भी बताया कि नौकरी करने के साथ-साथ वे कैसे पढ़ाई मैनेज कर पाते थे।

जानिए कौन सी हैं वो किताबें-

केतन गर्ग राजस्थान से हैं। इन्होंने जब एग्जाम की तैयारी की तो फुल टाइम वर्किंग थे। वर्किगं डे वाले दिन भी वे एक दिन में 4-5 घंटे पढ़ाई करते थे। जिसमें 2 घंटे सुबह और फिर काम से लौटकर। वीकेंड्स और छुट्टियों में वे एक दिन में कम से कम 10 घंटे पढ़ाई करते थे। जानिए केतन ने किस मैटेरियल से पढ़ाई की।

NCERT किताबें हैं जरूरी

हिस्ट्री A प्राचीन और मध्यकालीन। इसके लिए NCERT ग्रेड 11वीं-12वीं की किताबें। तमिलनाडू ग्रेड 11वीं की किताब। आर एस शर्मा री पुरानी NCERT किताब, प्राचीन इतिहास के लिए। हिस्ट्री B स्वतंत्रता संग्राम इसके लिए राजीव अहीर की स्पेक्टर्म। NCERT ग्रेड 11वीं-12वीं की। किताबें। आर्ट एंड कल्चर के लिए AIR 28 नितिन सांगवान के नोट्स, सेंटर फॉर कल्चर रिसॉर्सेज और ट्रेनिंग से किताबें। वाजीराम की यैलो बुकलेट।

शंकर IAS की किताबें

पॉलिटी (थ्योरी और कल्चर) थ्योरी के लिए पॉलिटी पर एम लक्ष्मीकांत की किताब। NCERT की इंडियन कॉन्सटिट्यूशन एट वर्क। करंट के लिए Visi।n IAS monthly compilation, इकॉनॉमी थ्योरी एंड करंट के लिए Mrunal.org वीडियो लेक्चर्स (2015-2017), इकॉनॉमी सर्वे। Vision IAS compilations,साइंस थ्योरी और करंट के लिए NCERT ग्रेड की 9वीं-10वीं की किताबें। Vision IAS compilations, एनवायरमेंट थ्योरी और करंट के लिए NCERT की भूगोल की 9वीं से 12वीं तक की किताबें। शंकर IAS की किताबें। Vision IAS compilations और इंटरनेट रिसर्च।

भूगोल (physical) के लिए एनसीईआरटी की 11वीं 12वीं की किताबें। G C Leong की किताब। यूट्यूब पर Rajtanil Ma’am के लेक्चर्स। भूगोल (इंडिया) के लिए भी एनसीईआरटी की 11वीं 12वीं की किताबें और रजतनिल मैम के लेक्चर्स। भूगोल (वर्ल्ड) के लिए भी एनसीईआरटी की 11वीं 12वीं की किताबें, रजतनिल मैम के लेक्चर्स और K Siddhartha की नक्शों पर किताब।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios