Asianet News Hindi

UPSC / NDA-NA परीक्षा (II) 2020 के 413 पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, सरकारी नौकरी पाने तुरंत भर दें फॉर्म

इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग के 5 जून को जारी संशोधित एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक एनडीए और एनए (2) परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी करने और आवेदन प्रक्रिया शुरु करने के लिए 10 जून को तारीख तय की जानी थी। 

upsc nda na 2 recruitment 2020 notification 16 june 413 vacancies check all details kpt
Author
New Delhi, First Published Jun 16, 2020, 6:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और  नेवल एकेडमी (NA) परीक्षा (II) 2020 के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने मंगलवार 16 जून को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 413 पदों के लिए जारी नोटिफिकेशन के साथ ही आयोग ने परीक्षा के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस भी आज से शुरू कर दिया है। NDA  की ये परीक्षा पास करके आप थलसेना (Army), एयरफोर्स (Air Force), जलसेना (Navy) में शामिल होकर देश की सेवा कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार NDA परीक्षा का नोटिफिकेशन UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, आवेदन के लिए उम्मीदवार आयोग के एप्लिकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php पर जाकर आवेदन कर दें- 

शैक्षणिक योग्यता

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा जारी एनडीए का फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इण्टरमीडिएट (10+2) उत्तीर्ण होना चाहिए।

कैसे भरे NDA का फॉर्म 

फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले UPSC  की वेबसाइट http://https://upsconline.nic.in/mainmenu2.php पर जाकर भर सकते हैं। एनडीए का फॉर्म आवेदक को दो चरणों में भरना होगा। पहले चरण में अभ्यर्थी को अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जेंडर, जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता, पता, पिनकोड, मोबाइल नंबर, ई-मेल की जानकारी भरनी होगी। वहीं दूसरे पार्ट में अभ्यर्थी को अपनी पासपोर्ट फोटो, हस्ताक्षर, आईडी प्रूफ देना होगा और फॉर्म की फीस चुकानी होगी। आपको बता दें कि अभ्यर्थी फीस नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-चालान की मदद से चुका सकते हैं। 

पहले 10 जून को आना था नोटिफिकेशन

इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग के 5 जून को जारी संशोधित एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक एनडीए और एनए (2) परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी करने और आवेदन प्रक्रिया शुरु करने के लिए 10 जून को तारीख तय की जानी थी। लेकिन आयोग की तरफ से 10 जून को एक अन्य अपडेट में बताया गया था कि परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 16 जून को जारी किया जाएगा। 

5 सितंबर 2020 को होगी परीक्षा

देशभर में फैले कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते एनडीए और एनए (1) परीक्षा 2020 का आयोजन पहले से तय किए गए शेड्यूल के मुताबिक नहीं किया जा सका था। जिसके बाद आयोग ने 5 जून 2020 को नया कार्यक्रम जारी कर जानकारी दी कि अब एनडीए (1) परीक्षा और एनडीए (2) परीक्षाओं को देशभर में  एक साथ 5 सितंबर 2020 को आयोजित कराया जाएगा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios