Asianet News HindiAsianet News Hindi

NDA की कर रहे हैं तैयारी तो जान लें कब आएगा एडमिट कार्ड, किस पैटर्न पर होगी परीक्षा

NDA की 370 और NA की 30 सीटों के लिए यह प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें लिखित परीक्षा, सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हर साल इस परीक्षा के लिए चार से पांच लाख आवेदन आते हैं।

UPSC NDA-NA II Admit Card 2022 date exam pattern upsc.gov.in stb
Author
New Delhi, First Published Aug 10, 2022, 2:39 PM IST

करियर डेस्क :  इस साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)  4 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी की परीक्षा (UPSC NDA-NA II Exam 2022) आयोजित करने जा रहा है। इस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को बता दें कि यूपीएससी की शेड्यूल के मुताबिक अगले महीने होने वाले एग्जाम का एडमिट कार्ड इसी हफ्ते जारी हो सकता है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करते रहें। इसके अलावा upsconline.nic.in पर भी एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है।

NDA/NA II Admit Card 2022 Date
इस परीक्षा का एडमिट कार्ड 12 या 13 अगस्त को जारी होने की उम्मीद है। एग्जाम सेंटर और रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी भी प्रवेश पत्र पर मिल जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे बिना एडमिट कार्ड के एग्जाम सेंटर न जाएं। ई-एडमिट कार्ड जारी होने को लेकर किसी तरह की सूचना मेल या किसी अन्य सोर्स से नहीं दी जाएगी। कैंडिडेट्स समय-समय पर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

NDA/NA II Exam 2022 Date
एनडीए-एनए की परीक्षा अगले महीने 4 सितंबर, 2022 को आयोजित होनी है। दो शिफ्ट में आयोजित होने वाला इस एग्जाम में ढाई-ढाई 2.5 घंटे के दो-दो पेपर होंगे। पहला पेपर मैथ्य का होगा। यह 300 नंबरों का होगा। वहीं, दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट होगा, यह 600 अंक का होगा। 

सेलेक्शन प्रॉसेस
यूपीएससी इस परीक्षा के जरिए कुल 400 खाली पदों को भरेगा। सेलेक्शन प्रॉसेस तीन स्टेप में होगा। पहला लिखित परीक्षा, इसे पास करने वाले उम्मीदवारों को एसएससी इंटरव्‍यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। रिटेन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर ही फाइनल रिजल्‍ट तैयार किया जाएगा। किसी भी तरह की अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आयोग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
UPSC NDA Exam 2022 : 50 प्रतिशत से कम नंबर लाकर भी पास कर सकते हैं देश की सबसे कठिन परीक्षा

Sarkari Naukri 2022: 10वीं-12वीं पास के लिए BSF में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, 80 हजार होगी सैलरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios